Thursday, 19 September

तेहरान। इजरायल ने हाल ही में हमास के प्रमुख कमांडर इस्माइल हानियेह को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दिया। यह घटना उस समय हुई जब हानियेह ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह से लौट रहे थे। इसके साथ ही इजरायल ने हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद डीफ और लेबनान में हिजबुल्लाह के नेता फुवाद शुक्र को भी मार गिराया। इन कार्रवाइयों से इस्लामिक देशों में व्यापक गुस्सा और शोक की लहर है।

पाकिस्तान, तुर्की, इंडोनेशिया, कतर, और ओमान में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी की। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और राष्ट्रपति समेत अन्य नेताओं ने हमास के मारे गए नेताओं के लिए विशेष नमाज अदा की। इस्माइल हानियेह, जो 2007 से 2018 तक गाजा के शासनाध्यक्ष रहे थे और जिनके पास ईरान से संरक्षण था, उनकी हत्या से मुस्लिम देशों में तनाव और शोक फैल गया है। कई इस्लामिक देशों ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शोक घोषित किया और अपने ध्वज आधे झुका दिए।

कतर में बड़ी संख्या में लोगों ने इमाम मुहम्मद इब्न अल-वहाब मस्जिद में नमाज पढ़ी और हानियेह के लिए दुआ की। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में इस्तिकलाल मस्जिद में भी भारी भीड़ इकट्ठा हुई। ईरान में हानियेह के जनाजे में हजारों लोग शामिल हुए और ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान और हानियेह के बैनर लगाए गए। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई ने इजरायल के खिलाफ बदले की धमकी दी है और इजरायल हाई अलर्ट पर है, जिसके किसी भी समय हमले का खतरा है।

Share.
Exit mobile version