Sunday, 8 September

Microsoft server down: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी खामी के कारण दुनियाभर में बैंकों, एयरपोर्ट और रेल सेवाओं समेत कई अन्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। पहले आशंका थी कि यह साइबर अटैक का नतीजा हो सकता है, लेकिन क्राउडस्ट्राइक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉर्ज कुर्ट्ज ने इस समस्या की असली वजह और इसके समाधान के बारे में खुलासा किया है।

जॉर्ज कुर्ट्ज का बयान

जॉर्ज कुर्ट्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि विंडोज होस्ट के लिए एक सिंगल कंटेंट अपडेट में गड़बड़ी के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि मैक और लिनक्स यूजर्स को कोई परेशानी नहीं हुई है। कुर्ट्ज ने कहा, “विंडोज यूजर्स को हुई समस्या की पहचान कर ली गई है और उसे ठीक कर दिया गया है। यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है। क्राउडस्ट्राइक हमारे ग्राहकों के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान कर रही है।”

ग्राहकों के लिए सलाह

कुर्ट्ज ने प्रभावित कंपनियों को क्राउडस्ट्राइक के आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सहायता प्राप्त करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, “हमारी टीम पूरी तरह से तैयार है और हम संगठनों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि वे आधिकारिक चैनलों के माध्यम से क्राउडस्ट्राइक प्रतिनिधियों के साथ संवाद करें। हमारी वेबसाइट पर ग्राहकों को ताजा अपडेट मिलते रहेंगे।”

क्राउडस्ट्राइक के बारे में

क्राउडस्ट्राइक एक प्रमुख साइबर सिक्योरिटी कंपनी है जो दुनियाभर के कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए एडवांस्ड साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रदान करती है। कंपनी का प्रमुख प्रोडक्ट, Falcon, क्लाउड बेस्ड एंडपॉइंट प्रोटेक्शन सॉल्यूशन है जो नेटवर्क पर मौजूद मैलिशियस फाइल्स का पता लगाकर उन्हें रोकने के लिए AI तकनीक का उपयोग करता है। Falcon एंडपॉइंट सिक्योरिटी सिस्टम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्थितियों में सुरक्षित रख सकता है।

Share.
Exit mobile version