Thursday, 19 September

रतलाम। भोपाल से दाहोद जा रही 19340 एक्सप्रेस ट्रेन के ड्राइवर से एक बड़ी चूक हो गई जब वह भाटीसुडा स्टेशन पर ट्रेन रोकना भूल गया। ट्रेन ने प्लेटफॉर्म पार कर लिया और ड्राइवर को जब तक याद आया जब तक ट्रेन काफी आगे बढ़ चुकी थी। इसके बाद ड्राइवर ने तत्काल ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका, लेकिन तब तक यह स्टेशन के बाहर खड़ी हो चुकी थी। इस घटना ने तब और गंभीर रूप ले लिया जब यात्रियों में से एक ने सीधे रेलवे बोर्ड के सोशल मीडिया अकाउंट पर शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद रेलवे प्रबंधन हरकत में आया।

जांच और संभावित कार्रवाई

इस लापरवाही की जानकारी मिलने के बाद रेलवे प्रबंधन ने मामले की जांच शुरू कर दी है। ड्राइवर पर जल्द ही कार्रवाई होने की संभावना है। यह घटना नागदा-पिपलौदा बागला स्टेशनों के बीच स्थित भाटीसुडा फ्लैग स्टेशन की है, जहां ट्रेन का एक मिनट का स्टॉप (शाम 5:55 से 5:56 बजे तक) निर्धारित था।

असमंजस में फंस गए यात्री

रविवार शाम को जब ट्रेन स्टेशन पर रुके बिना आगे बढ़ी, तो यात्री हैरान रह गए। ड्राइवर को जब स्टॉपेज याद आया, तब ट्रेन प्लेटफॉर्म पार कर चुकी थी। इसके बाद यात्रियों में हलचल मच गई। कुछ यात्री ट्रेन से उतर पाए और कुछ ने भाग कर ट्रेन को पकड़ा।

जानकारी छिपाने की कोशिश

हैरानी की बात यह है कि इतनी बड़ी गलती के बाद भी ड्राइवर और गार्ड ने इस घटना की जानकारी कंट्रोल को नहीं दी। लेकिन एक यात्री की सोशल मीडिया शिकायत ने रेलवे को हरकत में ला दिया।

फ्लैग स्टेशन की व्यवस्था

भाटीसुडा एक फ्लैग स्टेशन है, जहां ट्रेन ड्राइवर को इंजन स्टॉप के बोर्ड के आधार पर ट्रेन रोकनी होती है। ड्राइवर को लर्निंग रोड (विशिष्ट सेक्शन में ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग) के दौरान इसकी जानकारी दी जाती है, और ऑन ड्यूटी रहते समय कॉशन ऑर्डर में समय सारणी और स्टॉपेज की सूचना होती है।

Share.
Exit mobile version