Sunday, 8 September

Madhya Pradesh Weather Alart: राज्य के कई भागों में हुई झमाझम बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। विभिन्न जिलों में वर्षा के चलते तापमान में कमी आई है, जबकि कुछ क्षेत्रों में उमस ने लोगों को परेशान किया है। मौसम विभाग ने इंदौर, भोपाल, जबलपुर सहित कई जिलों में अगले 24 घंटों के लिए आंधी और गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 60 किमी/घंटा की गति से चलने वाली हवाओं का भी अलर्ट है। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन (All india weather bulletin) के अनुसार, दक्षिणी राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निकट एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय है। इसके अलावा, दक्षिण-पूर्वी बिहार में भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा हरियाणा से शुरू होकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार से होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में आंधी और बारिश का मौसम बना हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में आने वाले 5 दिनों तक मौसम खराब रहेगा। इस अवधि में राज्य के कई हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 12 से 14 मई के बीच कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी आशंका है। इस दौरान हवाओं की गति 40 से 60 किमी/घंटा तक रह सकती है। विभिन्न स्थानों पर वज्रपात की भी संभावना है।

Share.
Exit mobile version