Tuesday, 17 September

भोपाल
मध्यप्रदेश से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार शाम केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जार्ज कुरियन को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से शाम को राज्यसभा प्रत्याशियों की सूची जारी की गई, जिसमें मध्य प्रदेश से कुरियन को प्रत्याशी घोषित किया गया।

यह सीट भाजपा नेता एवं केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सांसद बनने के बाद राज्यसभा से त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई है। इस सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकनपत्र जमा करने की आखिरी तारीख बुधवार यानी 21 अगस्त है। जिसके बाद कुरियन बुधवार को भोपाल पहुंचकर अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। विधानसभा में भाजपा के संख्याबल के हिसाब से कुरियन का निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है।

कौन हैं जॉर्ज कुरियन?

जॉर्ज कुरियन केरल भाजपा के उपाध्यक्ष और भाजपा कोर कमेटी के सदस्य हैं, वह एट्टुमानूर के नंबियाकुलम के रहने वाले हैं। उनकी शिक्षा कोट्टायम जिले में हुई। वह एक ईसाई हैं जो सिरो-मालाबार कैथोलिक चर्च से जुड़े हैं। वे मोदी कैबिनेट के एकमात्र ईसाई मंत्री हैं, साथ ही वे मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री हैं। कुरियन साल 1980 में मात्र 19 साल की उम्र में भारतीय जनता पार्टी के गठन के वक्त जनता दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। वे सुप्रीम कोर्ट के वकील भी हैं। साल 2016 के केरल विधानसभा के चुनाव में उन्होंने राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता ओमन चांडी के खिलाफ पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। हालांकि वे चुनाव हार गए थे और तीसरे नंबर पर रहे थे।

21 अगस्त को नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार उपनिर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद 14 अगस्त से नामांकन पत्र दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है और 21 अगस्त को इसकी अंतिम तिथि है। अब तक एक भी नामांकनपत्र दाखिल नहीं हुआ है। अगले दिन यानी गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और नामांकन पत्र वापसी के लिए 27 अगस्त का दिन निर्धारित किया गया है। आवश्यकता हुई तो मतदान तीन सितंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर चार बजे तक कराया जाएगा और इसी दिन मतों की गणना के बाद नतीजा घोषित होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने भोपाल में एक विज्ञप्ति के जरिए कहा, ‘प्रदेश में निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 26 अगस्त को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा, इसलिए राज्यसभा उपचुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र वापसी की प्रक्रिया अब 27 अगस्त को होगी। पहले यह प्रक्रिया 26 अगस्त को होना थी।’

230 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की संख्या के हिसाब से इस उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है और एकमात्र प्रत्याशी होने की स्थिति में नामवापसी की समय सीमा बीतने के बाद यानी 27 अगस्त को औपचारिक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

सिंधिया जून 2020 में मध्यप्रदेश से भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। इस साल हुए लोकसभा के आमचुनाव में सिंधिया गुना संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए और इसके बाद उन्होंने राज्यसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया। इस वजह से राज्य की एक सीट पर राज्यसभा के लिए उपचुनाव हो रहा है। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।

Share.
Exit mobile version