Tuesday, 17 September

इस संसार में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसके जीवन में कोई भी कष्ट या बाधाएं ना हो। ज्यादातर लोग धन की कमी से जूझ रहे हैं। जीवन की ज्यादातर समस्याएं धन की कमी से उत्पन्न होती हैं। यहां तक कि रिश्तों में खटास भी कहीं न कहीं पैसों से ही जुड़ी होती हैं। गुरुनानक जी ने इस संसार के दुखों के बारे में कहा है ‘नानक दुखिया सब संसार।’ जीवन में आने वाले इन दुखों का सामना कोई हंसकर कर रहा है और कोई रोकर कर रहा है। किसी को नौकरी की तलाश है, तो कोई नौकरी बदलना चाहता है। आप भी अगर अपने जीवन में आर्थिक मजबूती चाहते हैं, तो रक्षाबंधन यानी 19 अगस्त के दिन ये धन प्राप्ति के ये वास्तु उपाय जरूर करें।

​रक्षाबंधन की सुबह सूर्य को जल अर्पित करें​

राखी पर सुबह सूर्य उगने से पहले उठना चाहिए, स्नान आदि क्रियाओं से मुक्त होने के बाद जगते हुए सूर्य को जल देना चाहिए। सूर्य को जल देने से पहले उसमें रोली, फूल पतियां भी डालनी चाहिए। सूर्य को जल देने से सूर्य यह शुभ होते है और आपका भाग्य मजबूत होता है। इससे आपका आर्थिक संकट भी दूर होता है।

​हनुमान जी की आराधना करें​

नौकरी और जीवन को संकटी से मुक्त रखना हो, तो हनुमान जी की आराधना करना शुरू करना चाहिए। संध्याकाल में दीपक जलाकर, धूप और फूल अर्पित कर हनुमान जी कि नियमित रूप से दर्शन पूजन करने से सभी संकटों से मुक्ति मिलती है।

​रक्षाबंधन की सुबह और शाम लक्ष्मी के नाम का दीया जलाएं​

घर के मंदिर में सुबह-शाम घी का दीपक जलाने से घर में धन-धान्य की कभी भी कमी नहीं रहती है। सुबह-शाम दोनों समय भगवान की आराधना करते हुए घी का दीपक जलाकर उन्हें धन्यवाद करना चाहिए। विशेषकर रक्षाबंधन के दिन सुबह और शाम लक्ष्मी जी के नाम का दीया जलाएं।

​लक्ष्मी जी और विष्णु जी को खीर का भोग लगाएं​

आप अगर अपने घर से आर्थिक संकट को दूर करना चाहते हैं, तो रक्षाबंधन के दिन देवी लक्ष्मी और विष्णु जी को खीर का भोग जरूर लगाएं। इससे आपके जीवन के सारे आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं। साथ ही देवी लक्ष्मी की कृपा आपको मिलने लगती है।

​रक्षाबंधन पर अपने कुलदेवता की पूजा जरूर करें​

अपने इष्ट की आराधना हर व्यक्ति को नित्य करनी चाहिए। इष्ट की आराधना करने से भाग्य शुभ रहता है और धन संपत्ति का आगमन घर में बना रहता है। राखी के दिन इष्ट देव यानी कुल देवता और कुलदेवी की पूजा जरूर करें। इससे भी आपके जीवन के सारे संकट दूर होते जाते हैं।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version