Friday, 20 September

आगरा

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित ताजमहल के अंदर दो युवकों ने गंगाजल चढ़ाया है। सावन में शनिवार को दो युवक ताजमहल में गंगाजल चढ़ाने पहुंचे। दोनों युवकों ने मुख्य मकबरे में स्थित तहखाने के दरवाजे पर गंगाजल चढ़ाया। युवकों का वीडियो भी सामने आया है।  अखिल भारत हिन्दू महासभा ने दावा किया है कि तेजोमहालय शिव मंदिर पर गंगाजल चढ़ाया है। गंगाजल चढ़ाते हुए वीडियो बनाकर भी वायरल कर दिया।

वहीं इस मामले में पुलिस उपायुक्त सूरज राय ने बताया कि ताजमहल घूमने आए दो युवकों द्वारा बोतल से ताजमहल के अन्दर जल गिराया गया। ये करतूत देखकर सीआईएसएफ द्वारा युवकों को हिरासत में लिया गया। मामले में थाना ताजगंज में दी गई है। तहरीर के आधार पर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

इस मामले में अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रवक्ता संजय जाट ने कहा कि महासभा के दो बब्बर शेर विनेश चौधरी और श्याम ने तेजा महालय में गंगाजल चढ़ाया है। ये हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है। ताजमहल नहीं ये तेजा महालय है, जहां आगे भी कांवड़ ले जाकर गंगाजल से शिवजी का अभिषेक करते रहेंगे।

युवकों ने किया गंगाजल चढ़ाने का दावा

हिंदू युवकों ने ताजमहल को तेजोमहालय मानते हुए मुख्य मकबरे के तहखाने के दरवाजे पर गंगाजल चढ़ाने का दावा किया है. दोनों युवकों को पानी की बोतल के साथ पकड़ लिया गया है. एक युवक पानी की बोतल लेकर ताजमहल के मुख्य मकबरे तक पहुंच गया और तहखाने के दरवाजे पर बोतल को उड़ेल दिया. सीआईएसफ कर्मियों ने युवक को देख लिया, उसे बोतल के साथ पकड़ा है. घटना के कुछ देर बाद ही वीडियो वायरल हो गए. सीआईएसएफ द्वारा ​पकड़े गए युवक मथुरा के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

मथुरा से कांवड़ लेकर पहुंचे आगरा

इनके नाम वीनेश और श्याम बताए गए हैं. ये हिंदू महासभा से जुड़े बताए जा रहे हैं. दोनों कांवड़ लेकर मथुरा से सुबह आगरा स्थित ताजमहल पहुंच गए. हिंदूवादी संगठन के पदाधिकारी सावन के महीने में कांवड और जल चढ़ाने के लिए ताजमहल पर जा रहे हैं. पिछले दिनों महिला कांवड लेकर ताजमहल के पश्चिमी गेट पर पहुंच गईं थी. सुरक्षा कर्मियों ने उसे रोक दिया था. अखिल भारत हिंदू महासभा द्वारा दोनों युवकों ने अंदर गंगाजल चढ़ाने का दावा किया जा रहा है. महासभा का दावा है कि तेजोमहालय शिव मंदिर पर गंगाजल चढ़ाया है.

मथुरा से आगरा आए गंगाजल लेकर : दरअसल, ताजमहल या तेजोमहालय का विवाद लंबे समय से चल रहा है. सावन माह के चलते बीते सोमवार यानी 29 जुलाई 2024 को अखिल भारत हिंदू महासभा की आगरा जिलाध्यक्ष मीना राठौर भी कांवड़ लेकर ताजमहल के पश्चिमी गेट पर पहुंची थीं. इस दौरान ताज सुरक्षा पुलिस ने उन्हें रोक दिया था. इसके बाद समझाकर मीना राठौर से गंगाजल राजेश्वर महादेव मंदिर में अर्पण कराया था. मगर, अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों ने ऐलान किया था कि सावन माह में तेजोमहालय ताजमहल में गंगाजल चढ़ाएंगे.

गंगाजल चढ़ाते ही सीआईएसएफ ने पुलिस को सौंपा : छाया गौतम का कहना है कि 31 जुलाई को अपने साथियों के साथ सोरों से डाक कांवड़ लेकर चली थीं. दो अगस्त की रात वह मथुरा पहुंची लेकिन उसके पहले ही प्रशासन ने रात 12 बजे निज निवास पर हाउस अरेस्ट कर लिया था. हालांकि पदाधिकारी ने पुलिस को चकमा दे दिया. शनिवार सुबह 7 बजे वे ताजमहल पहुंच गए. अखिल भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ता व्यापार सभा के अध्यक्ष श्याम, जिला कार्यालय मंत्री वीनेश कुंतल ने ताजमहल में कांवड़ का गंगाजल चढ़ाया. गंगाजल चढ़ाते समय ही सीआईएसएफ ने श्याम और वीनेश को ताजमहल के अंदर ही हिरासत में ले लिया. इसके बाद दोनों को सीआईएसएफ ने ताजगंज पुलिस के हवाले कर दिया है.

जलाभिषेक व दुष्धाभिषेक के मामले में सुनवाई 13 अगस्त को : हिंदुवादी नेताओं का दावा है कि, ताजमहल मकबरा नहीं है. ये शिव मंदिर है. इसका नाम तेजोमहालय है. इसलिए, लंबे समय से ताजमहल या तेजोमहालय का विवाद बना हुआ है. बीते दिनों कोर्ट में योगी यूथ ब्रिगेड की ओर से वाद दायर करके सावन माह में तेजोमहालय में जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक की मांग की गई है. ताजमहल के सर्वे और कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति का प्रार्थना पत्र भी दिया था. इसकी सुनवाई 13 अगस्त को होनी है.

वहीं ताजमहल में गंगाजल चढ़ाने का मामला सुर्खियों में है. इस पूरे मामले में डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि दो युवकों ने बोतल में गंगाजल ले जाकर ताजमहल में चढ़ाने की बात कही है. अभी ये पुष्टि नहीं हुई है कि बोतल में गंगाजल था या पानी. पुलिस मामले की जांच की जा रही है.

सीआईएसएफ से मांगी गई रिपोर्ट : एएसआई के पुरातत्वविद अधीक्षण डॉ. राजकुमार चाहर ने बताया कि ताजमहल में कुछ लोग नारेबाजी और हंगामा कर रहे थे. इस पर सीआईएसएफ और एएसआई के कर्मचारियों ने उन्हें पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया. इस मामले की पूरी रिपोर्ट सीआईएसएफ से मांगी है. ताजमहल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का काम सीआईएसएफ के जिम्मे है. रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय होगी.

एसीपी ताज सुरक्षा सैय्यद अरीब अहमद ने बताया कि सीआईएसएफ ने 2 युवक सौंपे हैं. उनसे पूछताछ की जा रही है. सीआईएसएफ या एएसआई की ओर से जो तहरीर मिलेगी. उसके आधार पर ही आरोपी युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी.

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version