Friday, 27 September

Rule Changes from 1st August: जुलाई का आखिरी दिन आज है और कल से अगस्त शुरू हो जाएगा। क्या आप जानते हैं कि 1 अगस्त से पांच बड़े बदलाव आपको देखने को मिलेंगे, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में विस्तार से।

लेन-देन के नियमों में बदलाव
1 अगस्त से एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य से करने पर 1% चार्ज लगेगा और प्रति ट्रांजैक्शन की सीमा 3,000 रुपये होगी। फ्यूल ट्रांजैक्शन पर 15,000 रुपये से कम के लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन 15,000 रुपये से अधिक के लेन-देन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड में बदलाव
एचडीएफसी बैंक के टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बदलाव किए जा रहे हैं। नए नियमों के तहत इन कार्ड धारकों को टाटा न्यू यूपीआई आईडी से लेन-देन करने पर 1.5% न्यू कॉइन्स प्राप्त होंगे।

एलपीजी के दामों में संभावित कटौती
हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 अगस्त 2024 को सुबह 6 बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं। बीते समय में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव हुए हैं, लेकिन 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जुलाई में भी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 30 रुपये कम की गई थी, ऐसे में इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

गूगल मैप्स के शुल्क में कटौती
1 अगस्त से गूगल मैप्स के नए नियम लागू होंगे। नए नियमों के तहत गूगल मैप्स ने अपनी सर्विस का भारत में शुल्क 70% तक घटा दिया है और अब डॉलर की जगह भारतीय रुपयों में चार्ज लिया जाएगा। इस बदलाव का आम यूजर्स पर कोई असर नहीं होगा।

Share.
Exit mobile version