Friday, 20 September

नई दिल्ली मॉनसून अब कुछ ही दिनों का मेहमान है मगर अलग-अलग राज्यों भारी बारिश की चेतावनी अब भी जारी की जा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 और 11 सितंबर 2024 के लिए मध्य भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में बने दबाव के कारण यहां भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में 10 सितंबर को और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 11 सितंबर को अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान है। आईएमडी ने कहा है कि 10 तारीख तक कोंकण और गोवा में और 11 सितंबर के दौरान इन इलाकों के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ और ओडिशा में कई स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की सूचना है। मौसम की मौजूदा स्थिति की बात करें तो उत्तर छत्तीसगढ़ में बना दबाव पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर तेजी से बढ़ रहा है। आज सुबह तक यह बिलासपुर से लगभग 70 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था और इसके शाम तक कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है। अगले 3-4 दिनों तक मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में सक्रिय रहेगा।

पूर्वोत्तर राज्यों के लिए भी आईएमडी का अलर्ट मौसम विभाग की मानें तो 13 सितंबर को त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में भी अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। इन क्षेत्रों में नागरिकों को संभावित बाढ़ और भूस्खलन जैसी स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के लिए 11 से 13 सितंबर के बीच बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिससे इन क्षेत्रों में भी जलभराव और यातायात प्रभावित हो सकता है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और विदर्भ में भी आने वाले दिनों में भारी वर्षा की संभावना है।

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के ओडिशा भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। आईएमडी ने कहा कि ऐसी प्रणालियों से गंभीर मौसम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे संभावित क्षति को कम करने तथा सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शीघ्र और प्रभावी आपातकालीन प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। मौसम विभाग ने ओडिशा के 10 जिलों – गंजम, कधमाल, नयागढ़, खुर्दा, बोलनगीर, बौध, मलकानगिरी, कोरापुट, नवरंगपुर और पुरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। इस अवधि के दौरान कटक, अंगुल, ढेंकनाल, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, सोनपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है। मौसम विभाग द्वारा ने मछुआरों को 11 सितंबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम देश के अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 22 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है। जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें रायबरेली, प्रयागराज, सोनभद्र, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही, मध्यप्रदेश से सटे महोबा, ललितपुर के अलावा झांसी, मुजफ्फरनगर, बरेली, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी और राजधानी लखनऊ शामिल है।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version