Saturday, 21 September

 इंदौर
 मध्य प्रदेश के विभिन्न
हिस्सों में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर इंदौर से है। यहां मंकीपॉक्स के संभावित खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। कोरोना महामारी के अनुभवों से सबक लेते हुए विशेष मंकीपॉक्स वार्ड तैयार किया जा रहा है।

मंकीपॉक्स वार्ड मनोरमा राजे टीबी अस्पताल में स्थापित किया जाएगा, जहां संभावित मंकीपॉक्स रोगियों के इलाज की पूरी व्यवस्था रहेगी। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि इस वार्ड में सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होंगी- जैसे कि करीब पांच बेड की व्यवस्था और संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी दवाइयां स्टाक में रखी जाएंगी।

इसके साथ ही अलग से स्टाफ को भी इस वार्ड में काम करने के लिए नियुक्त किया जाएगा, जिन्हें मंकी पॉक्स के लक्षण, इलाज और रोगियों की देखभाल के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शहर में नहीं है अभी कोई मरीज

इंदौर में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन देश के कुछ राज्यों में इसके मामले बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि यह वायरस काफी तेजी से फैलता है, इसलिए प्रारंभिक तैयारियों को प्राथमिकता दी जा रही है।

शहर में हालात नियंत्रण में रहें, इसके लिए तैयारियां की जा रही है। इसके अलावा शहर के प्रमुख अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने और आवश्यक दवाइयों के स्टाक की समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

यह है मंकी पॉक्स के लक्षण

    बुखार
    सिरदर्द
    मांसपेशियों में दर्द
    गर्दन या जांघों में सूचन
    शरीर पर दाने और घाव

यह वायरस मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने, जानवरों के संपर्क में आने से जैसे उनके काटने, खरोंचने से, मां से शिशु में आता है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version