Friday, 20 September

नोएडा

उत्तर प्रदेश में सक्रिय मानसून फिलहाल दोबारा कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है। शुक्रवार के लिए मौसम विभाग की ओर से अच्छी बारिश का पूर्वानुमान था। बृहस्पतिवार की रात पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई इलाकों में अच्छी बारिश हुई लेकिन शुक्रवार को दिन में मानसूनी बारिश पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में सिमट कर रह गई। शुक्रवार को मुजफ्फरनगर में 14.8 मिमी. और बुलंदशहर में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक लो प्रेशर बेल्ट के दक्षिणी यूपी की ओर खिसकने से सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी आदि में हल्की बारिश की संभावना है। अच्छी बारिश के लिए अगले दो से दिन इंतजार करना होगा।

दिन के अधिकतम तापमान की बात करें तो शुक्रवार को प्रदेश में बस्ती में सर्वाधिक 37 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। ओरई में 36.2 डिग्री और नजीबाबाद और बुलंदशहर में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं रात में गाजीपुर में सबसे कम 21.5 डिग्री सेल्सियस तो गोरखपुर में 23.6 डिग्री और बाराबंकी में 23.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।
 दो दिन रुक-रुक हो रही बारिश से गिरा तापमान फिर चढ़ा
दो दिन ठीकठाक हुई बारिश से जहां तापमान में कमी आई, गोरखपुर में शुक्रवार को तीखी धूप के चलते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम के इस उतार-चढ़ाव से सेहत पर असर पड़ सकता है। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम का रुख छह अगस्त तक ऐसे ही बना रहेगा।

बृहस्पतिवार की रात रुक-रुक कर बारिश होती रही। मौसम विभाग ने शुक्रवार की सुबह तक 29 मिमी बारिश दर्ज की। लेकिन पूरे दिन तीखी धूप लोगों को परेशान करती रही। मौसम विशेषज्ञ अश्वनी कुमार ने बताया कि औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ फिरोजपुर, रोहतक, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, डेहरी, बांकुरा, कोलकाता और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रहा है।गोरखपुर के पास वाराणसी से मानसून ट्रफ गुजरने से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका असर अभी छह अगस्त तक देखने को मिलेगा। इस दौरान बादल छाए रहने के साथ हल्की से माध्यम बारिश होगी। बृहस्पतिवार की रात करीब 10 बजे बारिश शुरू हुई तो भोर तक क्रम बना रहा।

इसके चलते रात में ही केवल 21 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि सुबह होते ही आसमान साफ होने से तीखी धूप परेशान करने लगी। धूप निकलने के चलते दिन का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में पिछले चौबीस घंटा में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

इन इलाकों में है भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने शनिवार को दक्षिणी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर एवं आसपास इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, महोबा, ललितपुर व आसपास के इलाकों में भी बारिश की चेतावनी जारी किया है।

इन इलाकों में है वज्रपात की चेतावनी
मौसम विभाग ने शनिवार के लिए बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनोर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी किया है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version