Saturday, 21 September

फ्रांस
फ्रांस में आयोजित एक एयरशो के दौरान एक दर्दनाक हादसा हुआ, जिसमें 65 वर्षीय पायलट की जान चली गई। पायलट एक फोगा मैजिस्टर जेट विमान उड़ा रहा था जो अचानक नियंत्रण खोने के बाद भूमध्य सागर में गिर गया। इस हादसे में पायलट की मृत्यु हो गई। पायलट के शव को बाद में बरामद किया गया।

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जिसमें देखा जा सकता है कि एरोबेटिक विमान अचानक से संतुलन खो देता है और ऊंचाई से तेजी से नीचे गिरने लगता है। वीडियो में विमान को सीधा समुद्र में गिरते हुए देखा गया, जिसने दर्शकों को हिला कर रख दिया।

फोगा मैजिस्टर विमान द्वितीय विश्व युद्ध के बाद निर्मित किया गया था, लंबे समय तक यह फ्रांसीसी सेना द्वारा एक प्रशिक्षक जेट और एरोबेटिक प्रदर्शन के लिए उपयोग किया जाता था। हालांकि, इस पुराने विमान में इजेक्शन सीट की सुविधा नहीं होती है, जिससे आपातकालीन स्थिति में पायलट के बचने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इस बार भी यही हुआ और पायलट को विमान से निकलने का मौका नहीं मिल सका।

यह हादसा ले लावांदो में हुआ जहां इस विमान का प्रदर्शन फ्रेंच एयर फोर्स की एलीट एक्रोबैटिक टीम के प्रदर्शन से पहले किया जा रहा था। फ्रेंच एयर फोर्स के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह विमान मित्र देशों की सेनाओं के डी-डे लैंडिंग्स की 80वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित एयरशो के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस घटना के बाद शो को दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के कारण रद्द कर दिया गया।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version