Friday, 20 September

प्रदेश में उत्साह के साथ शुरू हुआ “स्वच्छता ही सेवा अभियान”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन से शुरू होकर महात्मा गांधी की जयंती तक चलेगा अभियान
स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर केन्द्रित रहेगा अभियान

भोपाल

स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन पर “स्वच्छता ही सेवा अभियान” शुरू हुआ। इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा अभियान की थीम “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” पर केन्द्रित कार्यक्रम आज से ही शुरू हो गये हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार स्वच्छता अभियान में अधिक से अधिक जन-भागीदारी पर जोर दिया गया है। अभियान के दौरान जन-जन को स्वच्छता अपने व्यवहार में आत्मसात करने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

विदिशा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता थीम पर विविध गतिविधियों के क्रम में दिशा के रंगई स्थित बाढ़ वाले गणेश मंदिर में जन-प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संगठनों, विद्यार्थियों, अधिकारी-कर्मचारियों और नागरिकों ने सहभागिता करते हुए नदी की साफ-सफाई कर श्रमदान किया है। सभी के द्वारा श्रमदान के माध्यम से शहर के नदी-तालाबों को साफ-स्वच्छ रखने के संदेशों का प्रसारण किया गया है, जिससे आमजन को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सके और नदी तालाब स्वच्छ बने रहें।

सीहोर – राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा जिले के इछावर में आयोजित स्वच्छता ही सेवा के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश एवं राशि का अंतरण किया गया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली के लिये स्वच्छता के महत्व को ध्यान में रखकर अभियान चलाया गया है। जिले के 2682 आवास योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि का अंतरण किया गया और जिले के 1427 प्रधानमंत्री आवास योजना हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। इसके साथ ही जिले के 5818 आवास हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम में सफाई मित्रों को सम्मानित किया गया।

राजगढ़ – तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल एवं सांसद रोडमल नागर ने स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाडा अभियान का शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार हर नागरिक को सशक्‍त बनाकर उसके कल्‍याण के लिए कार्य कर रही है। विभिन्‍न योजनाओं से आम आदमी को उसके अधिकार मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना से जरूरतमंदों को रहने के लिए सुन्‍दर आवास मिल रहे है। प्रदेश में लाडली बहना जैसी हितकारी योजना संचालित हो रही है। सरकार का उददेश्‍य है कि हर पात्र हितग्राही को योजना का लाभ मिले। उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर पूरे जिले को स्‍वच्‍छ बनाएं। जिला अस्‍पताल में प्रांरभ किए गए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्‍द्र से आमजन को किफायत दर पर जेनेरिक दवाई उपलब्‍ध होंगी।

रायसेन – जिला चिकित्सालय में मछुआ कल्याण और मत्स्य राज्य मंत्री नारायण सिंह पवार की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान शुरू हुआ। कार्यक्रम में विधायक डॉ. प्रभुराम चौधरी और भोजपुर विधायक सुरेन्द्र पटवा भी मौजूद थे। जिला अस्पताल परिसर में जन औषधि केन्द्र की भी शुरूआत की गई। जन-प्रतिनिधियों ने सार्वजनिक स्थलों पर सफाई कार्य में श्रमदान किया। इस मौके पर पौध-रोपण भी किया गया।

बुरहानपुर – स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट की उपस्थिति में हुआ। इस मौके पर जिला अस्पताल परिसर में जन-औषधि केन्द्र की भी शुरूआत हुई। उन्होंने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिले।

शिवपुरी – ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की उपस्थिति में सामुहिक श्रमदान किया गया। उन्होंने कहा कि जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई की आदत को आत्मसात करेगा, तभी अभियान सफल होगा।

निवाड़ी – सामाजिक न्याय एवं उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कंचनाघाट ओरछा में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक अनिल जैन, अखिलेश अयाची एवं स्थानीय जनप्रतिनधि मौजूद थे। उन्होंने कहा कि सामुहिक भागीदारी से बड़े से बड़े काम आसानी से हो जाते हैं। उन्होंने सफाई की आदत को प्रत्येक नागरिक से आत्मसात करने की अपील की। मंत्री कुशवाह ने श्रमदान कर सफाई कार्य में हिस्सा भी लिया।

खण्डवा – संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी की उपस्थिति में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश की श्रेणी में खड़ा करना है। इसके लिये स्वच्छता को महत्व देना होगा। कार्यक्रम में विधायक कंचन तनवे, महापौर श्रीमती अमृता यादव ने भी संबोधित किया। खण्डवा जिले में ग्रामीण क्षेत्र के 5321 आवासों के हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि का अंतरण किया गया। जिले में 1308 नवनिर्मित आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया।

धार – केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में देवी सागर तालाब परिसर में श्रमदान किया। उन्होंने कहा कि तालाब के सौन्द्रर्यीकरण कार्य को प्राथमिकता के साथ किया जायेगा। उन्होंने गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने की बात कही।

कटनी – कलेक्टर दिलीप कुमार यादव के नेतृत्व में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की शुरूआत हुई। जन-प्रतिनिधियों, शासकीय कर्मियों एवं छात्रों ने बस स्टेण्ड के साथ सार्वजनिक स्थानों में जन-भागीदारी के साथ सफाई कार्य किया।

भिण्ड – भिण्ड जिला पंचायत सभागार में स्वच्छता सेवा अभियान की शुरूआत की गई। इस मौके पर 178 आवासों का गृह प्रवेश कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इसके साथ ही 422 नवीन हितग्राहियों को प्रथम किस्त जारी की गई। कार्यक्रम में भिण्ड-दतिया क्षेत्र की सांसद श्रीमती संध्या राय ने स्वच्छता अभियान के महत्व के बारे में जानकारी दी। जन-भागीदारी के साथ सामुहिक रूप से सार्वजनिक स्थानों पर सफाई कार्य किया गया। इस मौके पर रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया।

मंदसौर – सांसद सुधीर गुप्ता की उपस्थिति में जिला अस्पताल परिसर मंदसौर में जन-औषधि केन्द्र का शुभारंभ हुआ। सांसद ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान कार्ड प्रदान कर निर्धन वर्ग को स्वास्थ्य कवच प्रदान किया।

उज्जैन – स्वच्छता ही सेवा अभियान का आज जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुभारंभ हुआ। नगरपालिक निगम उज्जैन द्वारा शहर के नालाखेड़ा बस स्टेण्ड से लेकर महामृत्युंजय द्वार तक सफाई के लिये श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया गया। श्रमदान कार्यक्रम में विधायक अनिल जैन कालूहेडा, महापौर मुकेश टंटवाल एवं कलेक्टर नीरज सिंह सहित अधिकारियों ओर कर्मचारियों ने सहभागिता की। उज्जैन के चरक भवन में जन-औषधि केन्द्र की शुरूआत हुई।

पन्ना – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। शहर के टाउन हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष सुमीना राजे ने सफाई मित्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान किया। कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

खरगौन – राधाकुंज गार्डन में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधायक बालकृष्ण पाटीदार की उपस्थिति में जिला चिकित्सालय खरगौन में जन-औषधि केन्द्र का शुभारंभ हुआ। जिले के 5200 हितग्राहियों के खातों में प्रथम किस्त का अंतरण किया गया। सफाई मित्रों का सम्मान किया गया।

झाबुआ – नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कविता सिंगार और कलेक्टर सुनेहा मीना की उपस्थिति में रेडक्रास सोसायटी की मदद से निर्मित प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर सफाई मित्रों को टी शर्ट और कैप वितरित की गई। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग न करने की समझाइश दी गई।

रतलाम – विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डे की उपस्थिति में स्वच्छता के लिये नागरिकों ने श्रमदान किया। कार्यक्रम में मौजूद नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में विचार व्यक्त किया गया कि स्वच्छता अभियान से जब प्रत्येक नागरिक जुड़ेगा तब ही अभियान की सफलता के सुपरिणाम सामने आयेंगे।

डिण्डोरी – जिला पंचायत अध्यक्ष रूद्रेश परस्ते की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर जन-औषधि केन्द्र की शुरूआत भी हुई। नागरिकों को बताया गया कि इस केन्द्र के माध्यम से उपभोक्ताओं को 50 से 90 प्रतिशत तक कम कीमत पर जेनरिक दवाईयाँ मिलेंगी। कलेक्टर हर्ष सिंह के नेतृत्व में डिण्डोरी नर्मदा तट पर श्रमदान कर साफ-सफाई की गई। विद्यालय के छात्रों ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत नगर के मुख्य मार्गों से रैली निकाली।

बैतूल – बैतूल जिला अस्पताल में जन-औषधि केन्द्र का शुभारंभ केन्द्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उइके की उपस्थिति में हुआ। कार्यक्रम में विधायक हेमन्त खण्डेलवाल, विधायक योगेश पंडाग्रे, जन-प्रतिनिधि सहित नागरिकों ने स्वच्छता की शपथ ली।

इंदौर – महापौर पुष्यमित्र भार्गव की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान की शुरूआत हुई। कार्यक्रम में विधायक महेन्द्र हार्डिया, मधु वर्मा, रमेश मेंदोला भी उपस्थित थे। इस मौके पर सफाई मित्रों का सम्मान किया गया। गोविन्द वल्लभ चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कलेक्टर आशीष सिंह मौजूद थे। नागरिकों को बताया गया कि जन-औषधि केन्द्र में जीवन रक्षक दवाईयों के साथ कैन्सर जैसे जटिल रोग की दवाईयाँ भी उपलब्ध रहेंगी।

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version