Tuesday, 24 September

शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों में आयरन एक जरूरी खनिज तत्व है। शरीर में आयरन की कमी एनीमिया (Anemia) की समस्या होती है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जो शरीर में ऑक्सीजन के संचार के लिए आवश्यक है। आयरन की कमी के कई कारण हो सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति भोजन में भरपूर मात्रा में आयरन नहीं लेता तो उसके शरीर में आयरन का स्तर कम हो सकता है। इंटरनल ब्लीडिंग यानी पेट या आंतों में अंदरूनी खून के बहाव से भी शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। महिलाओं में यह समस्या पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है।

आयरन की कमी गंभीर सेहत से जुड़ी समस्या है। अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो उनके कई लक्षण नजर आ सकते हैं, जिन्हें पहचानकर इसका उपचार किया जा सकता है। सही जीवन शैली और आहार अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आपको आयरन की कमी के कोई भी लक्षण नजर आएं तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

डेयरी का सीमित सेवन

बहुत अधिक मात्रा में कॉफी, चाय या डेरी उत्पाद का सेवन करने से आयरन को अब्जॉर्ब करने में समस्या होती है। जिन लोगो के शरीर में आयरन की कमी हो उन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में चाय या डेरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

आयरन से भरपूर आहार

जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हों, उन्हें अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, सुखे मेंवे, चिकन, मछली, रेड मीट, दाल और बीन्स को शामिल करना चाहिए। आयरन फोर्टिफाइड अनाज खाने से भी आयरन की कमी पूरी होती है। इनके साथ ही अनार और चुकंदर का सेवन करें। इन दोनों में ही फोलिक एसिड और आयरन के भरपूर मात्रा पाई जाती है। शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए बीटरूट और अनार के रस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इससे शरीर की कमी को ठीक किया जा सकता है।

विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी (Vitamin c) का सेवन आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए मददगार होता है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इसलिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, संतरा, नींबू का सेवन करने से आयरन की मात्रा बढ़ती है।

आयरन सप्लीमेंट्स

डॉक्टर के सलाह के अनुसार अगर किसी के अंदर आयरन की ज्यादा कमी हो तो आयरन सप्लीमेंट्स या टैबलेट्स का सेवन करके भी इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इससे आयरन की कमी को जल्दी से ठीक किया जा सकता है। आयरन टैबलेट्स को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए वरना अपच, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आयरन की कमी के संकेत

आयरन की कमी से सिर दर्द, चक्कर और सांस फूलने की समस्या होती रहती है। बालों के झड़ने की समस्या भी आयरन की कमी के संकेत में से एक है। शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो बालों को प्राप्त पोषण नहीं मिल पाता, जिस कारण बाल टूटने और झड़ने लगते हैं।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version