Tuesday, 24 September

भोपाल
शारदीय नवरात्र पर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के सितारे बुलंद होने वाले हैं। इस बार इन नौ दिनों में चार हजार वाहनों की डिलीवरी होने जा रही है। विभाग के अनुसार इसकी कीमत 400 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। इस बार बीते वर्ष की तुलना में अधिक वाहनों की डिलीवरी होगी। वर्ष 2023 में इस दौरान कुल 3400 वाहनों की डिलीवरी हुई थी। डीलरों से मिली रिपोर्ट के अनुसार विभाग का कहना है कि इस बार करीब 1,800 चार पहिया तो 2,200 दोपहिया वाहनों की डिलीवरी होगी।

हिंदू मान्यता के अनुसार नवरात्र नए कार्यों के लिए काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में लोग इसी समय वाहन खरीदने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। लोगों ने सितंबर माह से ही वाहनों की बुकिंग करानी शुरू कर दी थी। वहीं, नवरात्र ही नहीं इस बार धनतेरस, दिवाली समेत पूरे त्योहारी सीजन में खासा कारोबार होने का अनुमान है।

लग्जरी वाहनों की बुकिंग भी खासी संख्या में हुई है। 50 लाख से ज्यादा कीमत के करीब 500 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। बीते वर्ष 361 वाहन ही ऐसे थे। अधिक वाहनों के पंजीकरण से परिवहन विभाग के राजस्व में भी खासा बढ़ोतरी होगी। महिंद्रा के जनरल मैनेजर संतोख सिंह का कहना है कि इस वर्ष शुरू से ही वाहनों की बिक्री अच्छी संख्या में हुई है। ऐसे में नवरात्र में बंपर बिक्री होगी ही। वहीं, टाटा मोटर्स के वीरेंद्र सिंह का कहना है कि नए मॉडल्स को लोग अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं।

हाइब्रिड वाहनों का दबदबा
इस बार नए में हाइब्रिड वाहनों की बुकिंग में बहुत बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। इसका कारण टैक्स में शत प्रतिशत छूट मानी जा रही है। करीब 400 हाइब्रिड वाहनों की बुकिंग अब तक हो चुकी है। वहीं, इसमें इलेक्ट्रिक वाहन भी पीछे नहीं हैं। चार पहिया हों या दोपहिया, इलेक्ट्रिक वाहन भी खासी संख्या में बुक हुए हैं।

सेमीकंडक्टर की उपलब्धता से बढ़ी संख्या
एआरटीओ डॉ. सियाराम वर्मा का कहना है कि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को इस वर्ष वाहनों के निर्माण के लिए ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ी है। सेमीकंडक्टर की उपलब्धता बढ़ी है। इस वजह से ही वाहनों की डिलीवरी ठीक समय पर हुई है।

लेक्ट्रिक बाइक का बढ़ा क्रेज
मंदी के बाद बाजार खुला तो बाइक के प्रति युवाओं का क्रेज भी जाग गया। विशेषकर इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर। स्थिति यह रही कि जिले में महज दो दिनों के अंतराल में दो दर्जन से ज्यादा बाइक बिक चुकी है। पांच सौ से ज्यादा बाइक्स की बुकिंग की जा चुकी है। इस बार भी ग्राहक खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त को लेकर ज्यादा सजग नजर आए। व्यवसायियों की माने तो गाडिय़ों के लिए कइयों की ओर से अग्रिम राशि जमा भी कराने की होड़ लगी हुई है। गाडिय़ां तो बुक हैं, लेकिन ग्राहकों के अनुसार वह इसे शुभ मुहूर्त में ही लेकर जाएंगे। ऐसे में इस बार नवरात्र से शुरू हुआ यह बूम दीपावली पर जमकर बरसेगा। मारुति कार की स्थिति तो यह हो गई है कि नवरात्र आने के साथ ही ज्यादातर गाडिय़ों की बुकिंग हो चुकी है। इसके अलावा भी मांग और आ रही है, गाडिय़ां डिमांड के अनुरूप नहीं मिल पा रही है।

नवरात्र में वाहनों की बिक्री

वर्ष           वाहन बिके
2021     1245
2022     1475
2023     3400
2024     4000 का अनुमान

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version