Friday, 20 September

 नई दिल्ली

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता था. भारत ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में स्पेन को 2-1 से हराया था. भारतीय हॉकी टीम ने लगातार दूसरे ओलंपिक गेम्स में ब्रॉन्ज जीता है. इससे पहले उसने टोक्यो ओलंपिक (2020) में भी ये उपलब्धि हासिल की.

श्रीजेश को लेकर हॉकी इंडिया का बड़ा फैसला

भारतीय टीम की जीत में गोलकीपर पीआर श्रीजेश की अहम भूमिका रही. बतौर गोलकीपर पीआर श्रीजेश पूरे टूर्नामेंट में चट्टान की तरह भारतीय गोल की रक्षा करते रहे. पेरिस ओलंपिक के साथ ही गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने इंटरनेशनल हॉकी को अलविदा कह दिया. श्रीजेश ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि पेरिस ओलंपिक उनका आखिरी टूर्नामेंट होने जा रहा है.

   पीआर श्रीजेश को हॉकी इंडिया ने 25 लाख रुपये का चेक दिया है. यही नहीं हॉकी इंडिया ने श्रीजेश की जर्सी नंबर 16 को रिटायर करने का फैसला किया. श्रीजेषश की प्रतिष्ठित नंबर 16 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय हॉकी खिलाड़ी के लिए इंटरनेशनल लेवल उपलब्ध नहीं होगी. कहने का अर्थ यह है कि कोई भारतीय प्लेयर इंटरनेशनल हॉकी में 16 नंबर की जर्सी नहीं पहन पाएगा. हालांकि जूनियर लेवल पर 16 नंबर की जर्सी उपलब्ध रहेगी, ताकि श्रीजेश की तरह नए स्टार की खोज हो सके.

सचिन-धोनी के क्लब में शामिल हुए श्रीजेश

खेल जगत में दिग्गज खिलाड़ियों की जर्सी को रिटायर करना कोई नई बात नहीं हैं. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की ओर से 2017 में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की नंबर-10 जर्सी को रिटायर करने का फैसला लिया गया. फिर बीसीसीआई ने 2023 में महेंद्र सिंह धोनी की नंबर 7 जर्सी  को रिटायर कर दिया था.

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने यह भी घोषणा की कि लगभग दो दशक तक 16 नंबर की जर्सी पहनने वाले 36 साल के श्रीजेश जूनियर राष्ट्रीय कोच की भूमिका निभाएंगे. भोला नाथ ने श्रीजेश के सम्मान में आयोजित समारोह में कहा, ‘श्रीजेश अब जूनियर टीम के कोच बनने जा रहे हैं और हम सीनियर टीम के लिए 16 नंबर की जर्सी रिटायर कर रहे हैं. हम जूनियर टीम के लिए 16 नंबर की जर्सी को रिटायर नहीं कर रहे. श्रीजेश दूसरे श्रीजेश को जूनियर टीम में तैयार करेंगे (श्रीजेश जूनियर टीम में अपने जैसे किसी खिलाड़ी को तैयार करेंगे जो 16 नंबर की जर्सी पहनेगा.

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version