Sunday, 22 September

 प्रयागराज

समाजवादी पार्टी के नेता अमरनाथ मौर्या का राइफल लेकर नगर निगम की टीम को दौड़ाने का वीडियो वायरल हो रहा है. निगम की टीम विवेकानंद पार्क के पास जेसीबी लगाकर सफाई करवा रही थी. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि सपा नेता हाथ में राइफल लेकर तेजी से पार्क के पास आ रहे हैं. बता दें कि अमरनाथ मौर्या लोकसभा चुनाव में फूलपुर सीट से सपा के प्रत्याशी रह चुके हैं. 

दरअसल प्रयागराज की प्रीतम नगर कॉलोनी में एसटीपी से सटी हुई कुछ जमीन है, जिस पर पिछले दो-तीन सालों से गणेश पूजा आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पूजा कमेटी और मोहल्ले के लोग शामिल होते हैं और 9 दिनों तक चलने वाली इस गणेश पूजा में कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. सितंबर में फिर से गणेश पूजा होनी है. इसलिए जमीन को साफ करने के लिए नगर निगम को बुलाया गया था. नगर निगम की टीम सफाई कर ही रही थी कि वहीं अमरनाथ मौर्या पहुंच गए और सफाई का विरोध करने लगे. जब नगर निगम के कर्मचारी नहीं माने तो वो अपनी राइफल लेकर कर्मचारी से बात करते हुए और राइफल लेकर एक तरफ दौड़ पड़े. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

सपा नेता अमरनाथ का कहना है कि ये हमारी जमीन है और इस पर हमारी बाउंड्री है जिसके कागजात भी हैं. वहीं भारतीय किसान यूनियन के लोगों का कहना है ये विवेकानंद पार्क है और यह पार्क की जमीन है. जिस पर हर साल गणेश पूजा आयोजित होती है. जिसकी साफ सफाई करवाई जा रही है, लेकिन सपा नेता इसका विरोध कर रहे हैं और जबरन इस जमीन पर कब्जा कर रहे हैं.  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में सपा के पूर्व प्रत्याशी अमरनाथ मौर्या अपनी राइफल लेकर तेजी से नगर निगम कर्मचारी के पास आते हैं और निगम कर्मचारी के पीछे दौड़ते नजर आ रहे हैं. निगम टीम के अधिकारी सुरक्षाकर्मी जेसीबी के साथ वापस जाते हुए नजर आ रहे हैं. पीछे-पीछे अमरनाथ राइफल लिए दौड़ते हुए दिख रहे हैं. इसी वीडियो को भाकियू टिकैत गुट युवा विंग के प्रदेश अध्यक्ष अनुज सिंह ने ट्विटर हैंडल और सोशल मीडिया पर डालकर पुलिस प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है.  

भाकियू टिकैत गुट ने धूमनगंज इलाके के विवेकानंद पार्क पर अवैध कब्जे और उसमें कूड़े की सफाई करने का अल्टीमेटम दिया था. इसी अल्टीमेटम को देखते हुए नगर निगम ने एक दिन पहले ही कथित विवेकानंद पार्क के कूड़े कचरे को साफ करने पहुंची थी. वहीं सपा नेता का कहना था कि वह हमारी बाउंड्री वॉल के अंदर बालू और ईट रखी थी. जिसे मलबा बताया जा रहा था. 

सपा नेता ने राइफल लेकर दौड़ने पर दी सफाई 

इस जमीन के आसपास रहने वालों का कहना है कि आगामी 8 सितंबर से गणेश उत्सव होना है, जिसके लिए सफाई होनी थी. जबकि सपा नेता मौर्य का कहना है कि यह जमीन उनकी है और उनके नाम रजिस्ट्री है. इन लोगों द्वारा अनर्गल रूप से कब्जा किया जा रहा है. आज नगर निगम के कर्मचारी जबदस्ती मेरी बाउंड्री तोड़कर ईंट आदि उठा ले गए. सूचना पर मैं वहां पहुंचा. अपनी सुरक्षा के लिए राइफल लेकर गया था. राइफल का लाइसेंस मेरे नाम है. आत्मरक्षा के लिए मैंने राइफल हाथ में ले रखी थी क्योंकि मेरा सामान लूटा जा रहा था. इसलिए मेरा विरोध था. घटना को गंभीरता से लेते हुए धूमनगंज और करेली थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. दोनों पक्षों को समझाने में जुटी रही. 

किसान यूनियन ने शुरू किया प्रोटेस्ट 

टिकैत गुट के प्रदेश अध्यक्ष अनुज सिंह के निर्देश पर उनके पदाधिकारी, कार्यकर्ता जमीन पर अवैध कब्जा किए जाने के विरोध में धरना पर बैठ गए और देर रात तक विरोध जारी कर रखा. वहीं दूसरी तरफ मोहल्ले के लोग भी किसानों के साथ प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं. हंगामा देखते हुए राजस्व प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं. फिलहाल मामला जमीनी विवाद का बताया जा रहा है. वायरल वीडियो की वजह से मामला गंभीर हो गया है. वहीं पुलिस ने सपा नेता अमरनाथ मौर्या के खिलाफ प्रयागराज धूमनगंज चौकी इंचार्ज की तरफ से सरकारी काम में बाधा डालने को लेकर एफआईआर दर्ज की, तब जाकर भारतीय किसान यूनियन का प्रदर्शन समाप्त हुआ. 

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version