Friday, 20 September

दमोह

दमोह जिले में इस समय बड़ी संख्या में मगरमच्छ दिखाई दे रहे हैं। गुरुवार को जबेरा के भदर नाला के समीप खेत में छह फीट लंबा मगरमच्छ दिखाई देने के बाद ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। क्योंकि मगरमच्छ खेत से समीप बैठा था। जो कुछ देर बाद नाले में चला गया और स्थानीय ग्रामीणों ने उसका वीडियो बना लिया।

बता दें, अभी तक व्यारमा नदी व उससे लगे हुए नालों में मगरमच्छ दिखाई देते थे। लेकिन अब खेती छोटे-छोटे नालों से बाहर निकल कर विशालकाय मगरमच्छ खेतों में दिखाई दे रहे हैं। दमोह जबलपुर स्टेट हाइवे से लगे जबेरा भदर नाला में खेतों के पास गुरुवार दोपहर छह फीट लंबा मगरमच्छ किसानों को दिखाई दिया। मगरमच्छ दिखाई देते ही हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। क्योंकि जहां मगरमच्छ बैठा था, उसके आसपास किसानों के खेत होने के साथ-साथ हाइवे भी निकला है और 24 घंटे आवाजाही का क्षेत्र है। जहां पर अक्सर मगरमच्छ नाले से निकलकर तट पर बैठा दिखाई देता है।

नन्हे भाई पटेल के खेत के पास चहल कदमी करते हुए मगरमच्छ दिखाई दिया, जिसका वीडियो किसानों ने बना लिया। भदर नाला आसपास के कई गांव से निकला हुआ है और यहां पर सैकड़ों किसानों की खेती है। नाले से बाहर निकल कर खेतों में टहलते हुए मगरमच्छ का खतरा अत्यधिक बढ़ गया है। किसानों की मांग है कि वन विभाग के द्वारा मगरमच्छ का रेस्क्यू जल्दी किया जाए। नहीं तो नाले के तटीय क्षेत्र में रहने वाले किसानों के लिए खतरनाक साबित होगा। क्योंकि मगरमच्छ नाले से बाहर निकल कर खेतों के पास बैठा हुआ दिखाई देता है, जिसकी दहशत किसानों के मन में है।

जैसे ही मगरमच्छ के नाले से बाहर निकल कर बैठा, उसकी सूचना विजय सागर सरपंच, सचिव को मिली। उन्होंने गांव में मुनादी करवा दी की, कोई भी व्यक्ति नदी के आसपास नहाने व मवेशियों को लेकर न जाए। क्योंकि भदर नाले में कितने मगरमच्छ हो सकते हैं, इसका किसी को अनुमान नहीं है, अभी तो एक दिखाई दिया है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version