Friday, 20 September

जयपुर.

श्रावण शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाए जाने वाले हरियाली तीज के मौके पर जयपुर में तीज माता की शाही सवारी निकाली जाती है। यह आयोजन राजस्थान के पर्यटन विभाग की ओर से हर साल किया जाता है। इसके लिए जयपुर में आज सरकारी ऑफिसों में आधे दिन का अवकाश भी रखा गया है। इस बार विभाग की ओर से तीज के मौके पर एक फोटो कॉम्पीटिशन आयोजित किया गया है।

इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर पर पर्यटन विभाग के अकाउंट @my_rajasthan को फॉलो करना होगा। इसके बाद rajasthan.tourism101@gmail.com पर ई मेल के जरिए एंट्री भेजनी होगी, जो फोटो फाइनल राउंड में सिलेक्ट होगी, उसे सरकार की तरफ से शानदार इनाम दिया जाएगा।

ऐसे मनाई जाती है तीज
इस दिन महिलाएं उपवास रखकर भगवान शिव की आराधना करती हैं। जयपुर के परंपरागत लहरिया परिधानों से सजी-धजी महिलाएं लाख की चूड़ियां पहनती हैं। इस अवसर पर मेहंदी लगाना भी शुभ माना जाता है। जयपुर के अलावा भी राजस्थान के कई शहरों में तीज के मेले लगाए जाते हैं।

तीज पर बन रहे 3 शुभ योग
इस बार तीज पर परिघ योग, शिव योग और रवि योग एक साथ आ रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार हरियाली तीज 6 अगस्त की रात  7 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर 7 अगस्त को रात 10 बजे तक मनाई जाएगी, तीज का व्रत 7 अगस्त को रखा जाएगा।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version