Tuesday, 17 September

मुंबई

 मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने निवेशकों को एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने की घोषणा की है। कंपनी के बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी है। अब सवाल उठता है कि इसकी रिकॉर्ड डेट क्या होगी? ऐतिहासिक आंकड़ों के हिसाब से देखे तो इसकी रिकॉर्ड डेट अक्टूबर में हो सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इससे पहले 1980, 1983, 1997, 2009 और 2017 में बोनस इश्यू घोषित किए हैं। कंपनी सात साल बाद फिर अपने निवेशकों को गिफ्ट देने जा रही है। लेकिन कंपनी का कहना है कि इसके रिकॉर्ड तिथि के बारे में अलग से सूचित किया जाएगा।

रिलायंस ने 2017 में बोनस इश्यू की घोषणा 21 जुलाई को की थी और इसकी रिकॉर्ड तिथि 9 सितंबर थी। उससे पहले साल 2009 में कंपनी ने इश्यू की घोषणा 7 अक्टूबर को की थी और इसकी रिकॉर्ड तिथि 27 नवंबर थी। साल 1997 के इश्यू की बात करें तो इसकी घोषणा 13 सितंबर को की गई थी और इसकी रिकॉर्ड डेट 29 नवंबर थी। इससे साफ है कि कंपनी की घोषणा और रिकॉर्ड डेट के बीच आम तौर पर 40-50 दिन का अंतर होता है। अगर यह पैटर्न जारी रहा, तो 2024 के बोनस इश्यू की रिकॉर्ड तिथि 20 अक्टूबर के बाद हो सकती है।

दिवाली गिफ्ट

29 अगस्त को आयोजित रिलायंस की 47वीं वार्षिक आम बैठक में बोनस शेयर इश्यू की घोषणा की गई थी। पांच सितंबर को बोर्ड ने इसे मंजूरी दी थी। यह भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में किसी कंपनी द्वारा अपने निवेशकों को दिया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा रिवॉर्ड है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा यह भारतीय इक्विटी बाजार में बोनस इक्विटी शेयरों का अब तक का सबसे बड़ा इश्यू होगा। बोनस शेयरों का इश्यू और लिस्टिंग देश में फेस्टिव सीजन के साथ होगी और यह हमारे शेयरधारकों के लिए दिवाली का तोहफा होगा। शुक्रवार को बीएसई पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर करीब 2% गिरकर 2,929.85 रुपये पर बंद हुए।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version