Saturday, 21 September

रेलवे लाइन के दोहरीकरण में आ रही बाधाओं को शीघ्र दूर कराएं – उप मुख्यमंत्री

अगले वर्ष सीधी तक ट्रेन चलाने के लक्ष्य के अनुसार निर्माण कार्य पूरा कराएं – उप मुख्यमंत्री

  रीवा
उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन का निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए। बसामन मामा गौ वन्य विहार रेस्टहाउस में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा-सतना रेल लाइन के दोहरीकरण में आ रही बाधाओं को कलेकटर सतना शीघ्र दूर कराएं। तहसील रामपुर बघेलान के ग्राम खारी, मनकहरी, बठिया, बम्होरी, हिनौता पैपखार तथा बगहाई कोठार में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कराकर रेलवे को जमीन उपलब्ध कराएं जिससे दोहरीकरण का कार्य किया जा सके। यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति निर्माण कार्यों में बाधा उत्पन्न न कर सके।

       उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर सतना सभी चिन्हित गांव में भू-अर्जन पूरा कराकर खसरे में रेलवे का नाम दर्ज करा दें। जिससे रेलवे को कार्य करने में किसी तरह की कठिनाई न हो। रेलवे के अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय बनाकर निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा कराएं। अगले वर्ष तक सीधी तक ट्रेन चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए गोविंदगढ़ से सीधी के बीच रेलवे लाइन के लिए पुल, पुलिया तथा अन्य निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूरा कराएं। कमिश्नर रीवा रेलवे परियोजना के कार्यों तथा भू अर्जन के प्रकरणों के निराकरण की हर माह समीक्षा कर अधिकारियों को समुचित निर्देश दें। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन बुंदेलखण्ड और बघेलखण्ड के लिए वरदान साबित होगी।

इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाने से पूरा क्षेत्र कलकत्ता से सीधे रेलमार्ग से जुड़ जाएगा। कोयले के परिवहन के लिए भी यह रेलमार्ग बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। इसका कार्य पूरा होने से क्षेत्र में बड़े उद्योगों की स्थापना को बल मिलेगा। रेलवे तथा उद्योगों के माध्यम से हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।  बैठक में कमिश्नर रीवा संभाग बीएस जामोद, आईजी एमएस सिकरवार, डीआईजी एसपी पाण्डेय, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल, एसपी सतना आशुतोष गुप्ता, पूर्व विधायक केपी त्रिपाठी, डीएफओ अनुपम शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं रेलवे के अधिकारी उपस्थित रहे।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version