Friday, 20 September

गुना
रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए डाक विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डाक विभाग ने भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के त्यौहार राखी पर एक विशेष पहल शुरू की है। डाक विभाग ने वाटर प्रूफ लिफाफा जारी किया है, जो भीगने पर भी राखी को सुरक्षित रखेगा।

यह लिफाफा अन्य लिफाफों से अलग है, जिससे डाकिए को इस लिफाफे को पहचाने में दिक्कत नहीं होगी और रक्षाबंधन के पावन पर्व से पहले देश- विदेश में राखी समय पर पहुंच सकेगी। डाक अधीक्षक गुना संभाग विनय श्रीवास्तव ने लिफाफा के बारे में बताया कि भारत सरकार के द्वारा स्पेशल वाटरप्रूफ लिफाफे गुना डाक संभाग को भेजे गए हैं, ताकि रक्षाबंधन के त्यौहार पर बहनें अपने भाई को वर्षा के मौसम में राखी सुरक्षित भेज सकें।

वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक के लोगो और रक्षाबंधन की डिजायन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा और नीचे दाहिने तरफ हैप्पी राखी लिखा गया है।

इस लिफाफे की मदद से बहनें देश-विदेश तक अपने भाइयों को राखी भेज सकती हैं। इसमें वर्षा के मौसम में भी राखियां प्रभावित नहीं होंगी और बहनों की राखियां सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुंच सकेंगी। राखी भेजने के लिए भी डाक विभाग के द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं।
 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version