Friday, 20 September

भुवनेश्वर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 17 सितंबर को ओडिशा के प्रस्तावित दौरे से पहले पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया।पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वाई.बी. खुरानिया ने भुवनेश्वर-कटक के पुलिस आयुक्त संजीव पांडा और पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रतीक सिंह के साथ  प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल जनता मैदान का दौरा किया।

प्रधानमंत्री मोदी अगले सप्ताह मंगलवार को ओडिशा का दौरा करेंगे, जहां वह महिला सशक्तीकरण के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘सुभद्रा योजना’ की शुरुआत करेंगे और कुछ परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

एक अधिकारी ने कहा, ”प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा इंतजामों पर शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने चर्चा की।”

प्रधानमंत्री मोदी के भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 35 मिनट पर पहुंचने की संभावना है और इसके बाद वह जनता मैदान जाएंगे, जहां वह ‘सुभद्रा योजना’ की शुरुआत करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि उनके अपराह्न करीब एक बजकर 25 मिनट पर भुवनेश्वर से लौटने की संभावना है।

पांडा ने कहा, ”यातायात आवागमन, मार्ग निर्धारण, सुरक्षाकर्मियों की तैनाती तथा अति महत्वपूर्ण व्यक्ति (वीआईपी) और गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा के प्रबंध किए जा रहे हैं।”

पुलिस आयुक्त ने बताया कि भुवनेश्वर हवाई अड्डे से जनता मैदान तक सड़क पर अवरोधक लगाए जाएंगे तथा कार्यक्रम स्थल के पास नियमित अंतराल पर जांच के लिए बम निरोधक दस्ते तैनात किए गए हैं।

आयोजन स्थल पर एक अस्थायी पुलिस नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

ओडिशा के भाजपा नेताओं ने दिन में प्रधानमंत्री की दौरे के बारे में चर्चा की।

पार्टी के एक नेता ने कहा, ”यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हों।”

राज्य मंत्रिमंडल ने ‘सुभद्रा योजना’ के कार्यान्वयन को मंजूरी दी जिसके तहत एक महिला को पांच साल तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को ‘सुभद्रा योजना’ का लाभ मिलेगा।

नेता ने कहा कि लगभग एक करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हर साल ‘राखी पूर्णिमा’ और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 5,000 रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजे जाएंगे।

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version