Friday, 20 September

 नई दिल्ली

हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं और राजनीतिक दलों का प्रचार अभियान जोर पकड़ गया है. सत्तारूढ़ बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने के लिए पूरी ताकत से जुट गई है. इस बार बीजेपी सभी जातीय समीकरणों के साथ-साथ कांग्रेस के भ्रष्टाचार को बड़ा मुद्दा बनाएगी. चुनावी प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य चेहरे होंगे. पीएम की चुनावी रैलियों का शेड्यूल भी लगभग फिक्स हो गया है.

पीएम मोदी 14 सितंबर से हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचार अभियान की शुरुआत कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी 14 सितंबर को पहली रैली कुरुक्षेत्र में रैली करेंगे. इसी इलाके की लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बीजेपी उम्मीदवार हैं. सैनी, कुरुक्षेत्र से सांसद भी रहे हैं.

चुनाव प्रचार में लोकल मुद्दे भी उठाएगी बीजेपी

पीएम मोदी हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुल 5 चुनावी रैलियां करेंगे और बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाएंगे. बीजेपी यहां लोकल मुद्दों के साथ-साथ कांग्रेस के भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाएगी और भ्रष्टाचार के कारण जेल में बंद विधायकों को टिकट दिए जाने को भी बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की तैयारी में है.

गैर जाट जातियों पर भी रहेगा फोकस

चुनावी रणनीति के बीजेपी का फोकस तहत गैर जाट जातियों पर भी रहेगा. बीजेपी ने इस बार चुनाव में 13 जाट उम्मीदवारों को अब तक चुनावी मैदान उतारा है. ये संख्या अभी बढ़ सकती है, क्योंकि अभी 23 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जाने बाकी हैं. इन सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर मंथन किया जा रहा है.

बीजेपी हरियाणा चुनाव में किसान और महिला मतदाताओं पर भी फोकस करेगी. इसके अलावा, बीजेपी 24 फसलों की एमएसपी पर खरीदी होने, सरकारी नौकरियों में बिना पर्ची और पैसे के नियुक्तियां होने को बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश करेगी.

हरियाणा में कुल 90 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं.  यहां एक ही चरण में 5 अक्टूबर को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

 

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version