Friday, 20 September

 रोम

 इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को कि भारत रूस-यूक्रेन की बीच संघर्ष को सुलझाने में अहम भूमिका निभा सकता है। मेलोनी ने ये बात सेर्नोबियो में एम्ब्रोसिटी फोरम में उनके संबोधन के दौरान कहीं। इसके कुछ देर पहले उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

जॉर्जिया मेलोनी ने कहा

इटली पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन होता तो संघर्ष और संकट बढ़ेगा। संकट बढ़ने के कारण अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी।

मेरा मानना है कि युद्ध को सुलझाने में भारत और चीन की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। एकमात्र ऐसी चीज जो नहीं हो सकती है। वह यह सोचना है कि यूक्रेन को छोड़ कर संघर्ष को सुलझाया जा सकता है। जॉर्जिया मेलोनी ने कहा कि यूक्रेन को समर्थन देने का विकल्प सर्वप्रथम और सर्वोपरि रहा है और यह नहीं बदलेगा।

मुद्दे को सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास- पुतिन

जॉर्जिया मेलोनी का बयान ऐसे समय आया है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को भारत का नाम उन 3 देशों में शामिल किया, जिनके साथ वह यूक्रेन संघर्ष को लेकर संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि भारत यूक्रेन के साथ वार्ता की सुविधानक बनाने की भूमिका निभा सकता है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस राष्ट्रपति पुतिन, जेलेंस्की और अमेरिकियों के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करते हैं।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version