Thursday, 24 October

रीवा

 CM मोहन यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस, रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव पर प्रेस कॉन्फ्रेंस. रीवा अंचल में औद्योगिक क्रांति की दिशा में बड़ा कदम, 4 हजार निवेशकों ने भाग लिया, रीवा ही नहीं 10 से ज्यादा राज्य के लोग शामिल, 120 से ज्यादा उद्योगपतियों ने भाग लिए, उद्योगपतियों ने की MP की नीति की तारीफ, पतंजलि 1 हजार करोड़ फूड इंडस्ट्री में निवेश करेगा. उज्जैन में वेलनेस सेंटर शुरू करेंगे, डालमिया 3 हजार करोड़ निवेश करेंगे, रामा ग्रुप सतना में 500 करोड़ निवेश करेगा.

रीवा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मध्य प्रदेश सरकार को हजारों करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिले. इसके समापन पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि रीवा का आयोजन सबसे सफल रहा. इस कॉन्क्लेव में 31 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं. रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव रीवा के औद्योगिक विकास के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा. इसमें भाग लेने 4 हजार से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया. इसमें 10 राज्यों के निवेशकों ने भागीदारी की. कार्यक्रम में 150 से ज्यादा विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया. प्रदेश का पांचवां रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव रीवा के कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया. इसमें विन्ध्य में औद्योगिक निवेश की संभावनाओं पर मुख्यमंत्री डॉ यादव के सामने उद्योगपतियों ने खुलकर अपने विचार रखे.

आचार्य बालकृष्ण ने कहा- पतंजलि यहां फूड प्रोसेसिंग, पर्यटन, आईटी और सोलर के क्षेत्र में काम करेगी। ये निवेश शुरुआती है। सफलतापूर्वक संचालन के बाद इसे और बढ़ाया जाएगा। कॉन्क्लेव में सीएम डॉ. मोहन यादव ने घोषणा की कि रीवा में मल्टी माॅडल लॉजिस्टिक पार्क बनेगा। संजय दुबरी नेशनल पार्क को इंटरनेशनल लेवल का बनाएंगे। हेल्थ टूरिज्म डेवलप करेंगे।

नए और आवटिंत मिलाकर सबसे बड़े निवेशकों के प्रोजेक्ट

1) केजीएस सीमेंट- 14 हजार करोड़ रुपए

2) सिद्धार्थ इंफ्राटेक- 12 हजार 800 करोड़ रुपए

3) अल्ट्राटेक सीमेंट लि.- 3000 करोड़ रुपए

4) आडानी ग्रुप-2528 करोड़ रुपए

5) पतंजलि ग्रुप-एक हजार करोड़ रुपए

6) रामा ग्रुप- 500 करोड़ रुपए

विन्ध्य में बिजली, पानी, परिवहन के अच्छे साधन पर्याप्त खनिज, वन संपदा और औद्योगिक निवेश के लिए सकारात्मक वातावरण से उद्योगपति खुश हुए. समारोह में डालमिया ग्रुप के महाप्रबंधक पुनीत डालमिया, पतंजलि ग्रुप के महाप्रबंधक आचार्य बालकृष्ण, रामा ग्रुप के सीएमडी  नरेश गोयल, अडाणी ग्रुप के भिमसी कचोट सहित अन्य उद्यमी उपस्थित थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिद्धार्थ इंफाटेक ने 12 हजार 800 करोड़ रुपये, ऋत्विक प्रोजेक्ट ने 4 हजार करोड़ रुपये, केजीएस सीमेंट ने 14 हजार करोड़ रुपये, पतंजलि ग्रुप ने एक हजार करोड़ रुपये, रामा ग्रुप ने 500 करोड़ रुपये, सोलर एएमसी सर्विस प्रा.लि. ने 400 करोड़ रुपये, बीपीसीएल पेट्रोकेमिकल ने 300 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है.

ये भी निवेश को तैयार
इनके अलावा शारदा मिनरल्स ग्रुप से 225 करोड़ रुपये, एस. गोयंका ग्रुप से 200 करोड़ रुपये, शिव शिक्त कंस्ट्रक्शन कंपनी से 175 करोड़ रुपये, आडानी ग्रुप से 2528 करोड़ रुपये, जय प्रकाश पावर बेंचर से 750 करोड़ रुपये, एनटीपीसी से सोलर प्लांट के लिए 103 करोड़ रुपये, अल्ट्राटेक सीमेंट लि. से 3000 करोड़ रुपये, निसर्ग इस्पात से एक हजार करोड़ रुपये तथा अन्य उद्योगों में 2063 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं. इनसे लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पतंजलि ग्रुप उज्जैन में योग और आयुर्वेद का संस्थान बनाने जा रहा है. रीवा में पांचवें रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से विन्ध्य के विकास को नई दिशा मिलेगी.

पीथमपुर की 5 इंडस्ट्रियल यूनिटों का वर्चुअल भूमिपूजन किया सीएम ने पीथमपुर की 5 इंडस्ट्रियल यूनिटों का वर्चुअली भूमि पूजन भी किया। इनमें पिनेकल मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड EV बस और लाइट कॉमर्शियल व्हीकल बनाने के लिए यूनिट लगाएगी। इसमें 1600 करोड़ का निवेश करेगी। यहां 500 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। यह मध्य प्रदेश की पहली डेडिकेटेड ईवी बस और लाइट कॉमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होगी। पिनेकल ग्रुप पहले ही यहां वंदे भारत के स्लीपर कोच बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसकी शुरुआत अगले साल मार्च से होने की संभावना है। कोर ब्लॉक स्केफ होल्डिंग एण्ड फॉर्म वर्क प्रालि कंपनी द्वारा मेटल पाइप बनाने के लिए यूनिट लगाई जाएगी। इसमें 150 करोड़ रुपए का डाइरेक्ट फॉरेन ​​​​इन्वेस्टमेंट किया जाएगा। इस निवेश से 350 लोगों को रोजगार मिलेंगे।

बीज को पौधा बनना है तो मिट्‌टी में गाड़ना पड़ता है-सीएम

सीएम ने कहा चुनाव का समय नहीं है। पुनित डालमिया से बात कर रहा था। मैं एज ए सीएम की तरह बैठा हूं। मेरा एक-एक अधिकारी भाषण दे रहा है। सीएस से लेकर पीएस तक। मुझे भी मजा आ रहा है। मंत्री बोल रहे हैं। उद्योगपति बोल रहे हैं।

बीज से पौधा निकलने की कल्पना करना। पौधे को बनने से पहले बीज को अपने आपको मिट्टी में गाड़ना पड़ता है। अस्तित्व मिटाना पड़ता है। अहंकार निकालना पड़ता है। हम एक परिवार हैं। कोई सीएम-अफसर नहीं है। सब परिवार की तरह काम करें।

सारे पीएस हिंदी में इतना अच्छा भाषण दे रहे कि इनकी प्रतियोगिता कराओ तो पुरस्कार देना पड़ जाए। सारी बातें आज ओपन ट्रांसपैरेंट बातें हुई हैं। यही तो मोदीजी का सपना है। कलेक्टर भी ध्यान देते हैं कि सरकार का मूड क्या है। अपने आप ही चमत्कार होता है। हमारी क्षमता से काम करेंगे तो बदलाव होगा।

अफसरों ने दी विभाग से जुड़ी जानकारी

अफसरों ने कॉन्क्लेव में अपने विभाग की ओर से औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे काम बताए। ऊर्जा विभाग और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अपर सचिव मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि रीवा की बिजली से दिल्ली की मेट्रो चल रही है। हर जिले में सरकारी बिल्डिंग पर सोलर पैनल लगेगा।

कारनिश पॉवर जोन प्रालि द्वारा इलेक्ट्रिक मशीनरी और इक्यूपमेंट्स के लिए यूनिट लगाई जाएगी। इसमें 1.5 करोड़ का निवेश और 27 लोगों को रोजगार मिलेगा।

मां तुलजा इंडस्ट्रीज द्वारा हातोद में प्लास्टिक प्रोडक्ट और पैकेजिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी। इसमें 13 लोगों को रोजगार मिलेगा। श्री गजानन इन्टरप्राइजेस द्वारा रेहटा खडकोद में नॉनफेरस मेटल एंड प्रोडक्ट यूनिट की स्थापना की जाएगी।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version