Saturday, 28 September

भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। इसका कारण मौजूदा लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) का कमजोर होना और मानसून ट्रफ का आगे निकलना बताया गया है। आज छतरपुर, पन्ना समेत 6 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश का दौर बना रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 2 इंच पानी गिरते ही सामान्य बारिश का कोटा भी फुल हो जाएगा। अब तक औसत 35.4 इंच बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग, भोपाल के वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया, ‘लो प्रेशर एरिया कमजोर होकर आगे बढ़ गया है। मानसून ट्रफ गुना, सिवनी से गुजर रही है। अगले 24 घंटे में सिस्टम कमजोर हो जाएगा। 8 सितंबर तक भारी बारिश नहीं होगी।

भोपाल में तीन बांधों के एक-एक गेट खुले

भोपाल में कैचमेंट एरिया में बारिश होने से भोपाल का बड़ा तालाब फिर छलक उठा है। इससे भदभदा और फिर कलियासोत डैम के एक-एक गेट खोलने पड़े। गुरुवार को भी दोनों गेट खुले हैं। भदभदा डैम का एक गेट बुधवार शाम को ही खोल दिया गया था। इसके बाद कलियासोत का गेट भी खोला गया। पानी ज्यादा होने पर कलियासोत डैम का रात में ही दूसरा गेट कुछ देर के लिए खोला गया। हालांकि, गुरुवार को एक ही गेट खुला हुआ है।

इस सीजन में कलियासोत के गेट 7 बार, भदभदा के 6 जबकि कोलार बांध के गेट चौथी बार खोले गए हैं। भदभदा के 11 में से अधिकतम 8, कलियासोत के सभी 13 और कोलार डैम के 8 में से 4 गेट खोले जा चुके हैं।

जिले की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। जुलाई और अगस्त में ज्यादा बरसने से सीजन का कोटा फुल हो गया।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version