Thursday, 19 September

शिलांग

मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) को मजबूती प्रदान करते हुए कांग्रेस के कुल चार विधायकों में से तीन विधायक सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो गए, जिससे 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के विधायकों की संख्या 31 हो गई। एनपीपी ने अब मेघालय में अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है, जहां यूडीपी और भाजपा जैसी अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन की सरकार है।

विपक्षी कांग्रेस के खाते में अब सिर्फ एक विधायक बचे हैं जो विपक्ष के नेता आर.वी. लिंगदोह हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन में अब विधायकों की संख्या 47 है। सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. सेलेस्टाइन लिंगदोह, गेब्रियल वाह्लांग और चार्ल्स मार्नगर ने विधानसभा अध्यक्ष थॉमस ए संगमा से मुलाकात की और उन्हें एनपीपी में शामिल होने के अपने फैसले से अवगत कराया।

एक आदेश में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘ये तीनों सदस्य मेघालय विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के दो तिहाई सदस्य हैं….।’ उन्होंने कहा कि उन्हें विधानसभा में एनपीपी के सदस्य के रूप में सीटें आवंटित की जाएंगी। कांग्रेस ने वाह्लांग और मार्नगर को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है। एनपीपी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने तीनों का पार्टी में स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘सरकार के रूप में हमारी भूमिका मेघालय के लोगों के लिए अधिकतम विकास सुनिश्चित करना है। हमने अगले दशक के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित किए हैं और हम उन्हें प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं। हम उन सभी का स्वागत करते हैं जो सफलता की कहानी का हिस्सा बनना चाहते हैं।’

उन्होंने कहा कि उनका शामिल होना पार्टी के प्रभावशाली विकास एजेंडे को दर्शाता है, जो सभी को साथ लेकर 2032 तक राज्य को और अधिक विकसित राज्य बनाने की दिशा में काम करेगा। एनपीपी के 31 विधायकों के अलावा, सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक यूडीपी के सदन में 12 सदस्य हैं, एचएसपीडीपी के दो और भाजपा के दो सदस्य हैं। विपक्षी तृणमूल कांग्रेस के पांच विधायक हैं, वीपीपी के चार और कांग्रेस के एक सदस्य हैं। सदन में दो निर्दलीय विधायक भी हैं। विधानसभा में एक सीट खाली है।

सत्तारूढ़ गठबंधन में विधायकों की संख्या बढ़कर 47 हुई 
सत्तारूढ़ गठबंधन में अब विधायकों की संख्या 47 हो गई है। आपको बता दें कि मेघालय में एनपीपी, यूडीपी और भाजपा समेत अन्य पार्टियों की गठबंधन सरकार है। सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. सेलेस्टाइन लिंगदोह, गेब्रियल वाह्लांग और चार्ल्स मार्नगर ने एनपीपी का दामन थामा है। तीनों विधायकों ने इसकी जानकारी विधानसभा अध्यक्ष थॉमस ए संगमा को दी है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने क्या कहा?
एक आदेश में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कांग्रेस के तीनों विधायकों को मेघालय विधानसभा में एनपीपी के सदस्य के रूप में सीटें आवंटित की जाएंगी। उधर, कांग्रेस ने गेब्रियल वाह्लांग और चार्ल्स मार्नगर को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है। इस बीच, एनपीपी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने तीनों विधायकों को एनपीपी में स्वागत किया।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version