Friday, 20 September

भोपाल

प्रदेश में तीन नए मेडिकल कालेजों में इसी सत्र से एमबीबीएस में प्रवेश शुरू हो जाएगा। इनमें सिवनी, नीमच और मंदसौर सम्मिलित हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने इन कॉलेजों को 50-50 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की अनुमति दे दी है। लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग अब इन कॉलेजों में सौ-सौ सीटों की अनुमति देने के लिए एनएमसी में अपील करेगा।

आयुक्त चिकित्सा शिक्षा तरुण पिथौड़े ने कहा कि आशा है कि अपील के बाद सीटें बढ़ जाएंगी। बता दें, पहले तीनों जगह 150 सीटें प्रति कॉलेज प्रवेश के लिए चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने एनएमसी को आवेदन किया था। मापदंड पूरा नहीं होने पर सौ सीट के लिए प्रयास किया गया।

इसके बाद भी फैकल्टी की कमी रह गई तो 50 सीटों के लिए आवेदन किया। ये कॉलेज केंद्र सरकार के सहयोग से स्थापित किए जा रहे हैं। स्थापना खर्च में 60 प्रतिशत राशि केंद्र और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा लगाई जा रही है। वर्ष 2018 में इन्हें खोलने का निर्णय लिया गया था पर प्रारंभ करने में छह वर्ष लग गए।

इन तीन नए कॉलेजों के साथ ही प्रदेश में अब 17 सरकारी मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। इनमें एमबीबीएस सीटों की संख्या 2425 हो गई है। स्नातकोत्तर (एमडी-एमएस) की 1262 सीटें हैं। अगले वर्ष पांच और मेडिकल कॉलेज शुरू करने की तैयारी है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version