Friday, 20 September

संयुक्त राष्ट्र
 पूर्वोत्तर नाइजीरिया में बाढ़ से 400,000 से अधिक लोग प्रभावित है और इन लोगों के लिए प्राथमिक ज़रूरतें खाद्य सहायता, पीने योग्य पानी, स्वच्छता, सफाई और आश्रय हैं। संयुक्त राष्ट्र (संरा) के मानवीय कार्यकर्ताओं ने  यह जानकारी दी।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) और नाइजीरिया रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रमुखों के एक संयुक्त मिशन ने सप्ताहांत में मैदुगुरी का दौरा किया और प्रभावित लोगों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की। बाढ़ से पहले उनसे मिलने वाले कई लोगों को सहायता की ज़रूरत थी। वे संघर्ष और असुरक्षा के कारण कई बार विस्थापित हो चुके थे। मैदुगुरी बोर्नो राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।
कार्यालय ने कहा कि लिंग आधारित हिंसा के जोखिम को कम करने और अकेले बच्चों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा गतिविधियों की तत्काल आवश्यकता है।

ओसीएचए ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि गत नौ सितंबर को अलाउ बांध के ढहने के बाद से 300,000 अस्थायी रूप से विस्थापित लोगों को पंजीकृत किया गया है। मैदुगुरी में दो महत्वपूर्ण पुलों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के आंशिक रूप से ढह जाने के कारण पहुंच प्रतिबंधित है।

कार्यालय ने कहा, ‘सरकारी प्रयासों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र और मानवीय साझेदार गर्म भोजन उपलब्ध कराकर बाढ़ के पानी से कटे हुए दुर्गम क्षेत्रों में भोजन की सुविधा प्रदान करके और ट्रक से पानी लाकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।’

उन्होंने कहा ‘हम जल और स्वच्छता सेवाएँ भी प्रदान कर रहे हैं साथ ही बीमारियों के प्रकोप को रोकने के लिए जल शोधन गोलियाँ भी प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा महिलाओं और लड़कियों के लिए स्वच्छता और गरिमा किट साथ ही आपातकालीन स्वास्थ्य और आश्रय सेवाएँ भी प्रदान की जा रही हैं।’

ओसीएचए ने कहा कि नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र मानवीय समन्वयक मोहम्मद मलिक फॉल ने नाइजीरिया मानवीय कोष से 60 लाख रुपये के आवंटन की घोषणा की और यह अतिरिक्त धन सुरक्षित करने के लिए दाताओं के साथ मिलकर काम कर रहा है।
कार्यालय ने कहा, ‘न केवल इस आपातकालीन जीवनरक्षक चरण के दौरान बल्कि पुनर्प्राप्ति अवधि में भी अधिक संसाधनों और निधियों की आवश्यकता है जब सब कुछ खो चुके लोगों को अपने पैरों पर वापस खड़े होने के लिए निरंतर समर्थन की आवश्यकता होगी।’

ओसीएचए ने कहा कि नाइजीरिया में बाढ़ ने कटाई से ठीक पहले 125,000 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि को नुकसान पहुंचाया है जब तीन करोड़ बीस लाख लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं।

कार्यालय ने कहा, ‘अकेले बोर्नो, अदामावा और योबे राज्यों में 48 लाख लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं, जिसमें 230,000 बच्चों का जीवन गंभीर तीव्र कुपोषण से खतरे में है।’ मक्का, सेम, ज्वार और बाजरा जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों की पहले से ही आसमान छूती कीमतों को देखते हुए फसल का नुकसान चिंताजनक है जिनकी कीमतें पिछले साल रिकॉर्ड खाद्य मुद्रास्फीति के कारण तीन गुना से अधिक हो गई हैं।

 

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version