Saturday, 21 September

भोपाल

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं उद्यानिकी तथा खाद्य प्र-संस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने गुना जिले के एनएफएल रेस्ट हाउस में उद्यानिकी तथा सामाजिक न्याय  विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह,  अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विशाल सिंह, उप संचालक उद्यानिकी जी.एस. रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री कुशवाह ने कहा कि नर्सरियों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें सशक्त बनाना होगा। उन्होंने नर्सरियों में पौध उत्पादन, बीजोत्पादन बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधन के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। कुशवाह ने कहा कि शासकीय नर्सरियों की आय वृद्धि के लिये नर्सरी में सब्जी पौध, फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिये कि स्थानीय बीज की मांग अनुसार सब्जी/मसाला (धनिया) बीजोत्पान किया जाये। नर्सरियों को कृषक प्रशिक्षण केन्द्र अनुसार विकसित करें व कृषकों की फसलों का तकनीकी व प्रायोगिक प्रशिक्षण नर्सरियों में आयोजित किये जायें।  कुशवाह ने गुना जिले में संचालित उद्यानिकी विभाग की नर्सरी का भी निरीक्षण किया।

दिव्यांगजनों को रोजगार के अवसर मुहैया करायें – मंत्री कुशवाह

मंत्री कुशवाह ने निर्देश दिए कि जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में रिक्त पदों की भर्ती की जाए। दिव्यांगजनों के रोजगार के लिए शासकीय कार्यालय परिसरों में कैंटीन का संचालन दिव्यांगजनों से कराया जाए। पेंशन हितग्राहियों का आधार ई-केवायसी कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। आगामी माह में दिव्यांगजनों के विकलांगता प्रमाण-पत्र एवं सहायक उपकरण प्रदाय करने के लिए सभी निकायों में शिविरों का आयोजन किया जाए।

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version