Monday, 23 September

भोपाल
वास्तव में भारतीय कला और संस्कृति को एवं स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा  देने के लिए स्वर्गीय बबीता सक्सेना द्वारा 2016 में इस NGO की स्थापना की गई थी। बबिता जी की इस मुहिम से मिला हमें विरासतों का खजाना | संस्थापक बबीता सक्सेना के बाद अब उनके पति रिटायर्ड कर्नल अतुल सक्सेना, बबीता जी के स्वास्थकारी भोजन एवं पुरातन भारतीय विधा को पुनर्जीवित करने के उनके सपने की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

इसी के तत्वाधान में लगातार 6 सालों से राष्ट्रीय कुकरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों  द्वारा भाग लिया जाता है इस प्रतियोगिता का नाम है “कहीं गुम ना हो जाए” |

इस वर्ष इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता का सीजन 7 आयोजित हो रहा है। जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों से महिलाएं उन राज्यों की लुप्त रेसिपीज को राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाने का प्रयास करेंगी।

3 बड़े राज्य दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, ओडिशा के बाद मध्य प्रदेश ने सबका दिल जीत लिया. सफल आयोजन जागरण स्कूल आफ हास्पिटैलिटी एंड टूरिज्म (जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी) भोपाल मैं सम्पन्न हुआ

विभिन्न राज्यों से चयनित  विजेता दिल्ली में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।
इस बार का विषय है — हमारे व्यंजन , हमारी धरोहर

दिल्ली में होने वाले फाइनल के विजेता को पुरस्कार स्वरूप 51 हजार की राशि , सह विजेता  को 31 हजार और द्वितीय सह विजेता को 21 हजार की राशि प्रदान की जाएगी |

यह प्रतियोगिता आम प्रतियोगिता से अलग है , इसमें हम भारत के लुप्त प्राय व्यंजन जो हमारे स्वास्थ्य और सेहत के लिए फायदेमंद है को बढ़ावा दिया जाता है।

हमारी  दादी नानी के समय के स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन जो आज के समय में लुप्त हो चुके हैं और उनका स्थान डिब्बा बंद भोजन ने ले लिया है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करते हैं।

यानि आधुनिकता की दौर में स्वास्थ्य और सेहत पीछे रह गया उसके प्रति ही जागरूक‌ होना जरूरी है । अगर हम आज उन लुप्त हुए  व्यंजनों की खुबियों को समझकर  , उसके बनाने और खाने का सही तरीका जो स्वास्थ्य के लिए सही और पौष्टिक हो वही अपनाएंगे तभी अगली पीढ़ी को समझाएंगे ।

यह राष्ट्रीय स्तर  की कुकिंग प्रतियोगिता है जिसमें निम्नलिखित राज्यों ने हिस्सा लिया उत्तर प्रदेश ( लखनऊ), मध्य प्रदेश (भोपाल ), राजस्थान (गंगानगर , उदयपुर) पंजाब , उत्तराखंड ,  झारखंड, महाराष्ट्र, उड़ीसा,असम ,दिल्ली  एन . सी. आर , पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर।

यह प्रतियोगिता प्रतियोगियों के उत्साह को देखते हुए आनलाइन भी हो रही है । आनलाइन के प्रतियोगी गुजरात , पंजाब और प्रयागराज से भाग लेंगे ।

मध्य प्रदेश का  राज्य स्तरीय फाइनल 20 सितंबर को हुआ । जिसके ज्यूरी सदस्य रहे – डॉ.  शेफ  नफीस हैदर, शेफ नरेंद्र राजपूत,  श्रीमती  माधुरी  विश्वास और  श्रीमती रीना मुखर्जी।

हमारे मुख्य अतिथि रहे – श्री हरि मोहन गुप्ता।

हमारी प्रिंट मीडिया पार्टनर रही womanii

हमारे गेस्ट आफ आनर रहे –  श्री अभिषेक मोहन गुप्ता और  डॉ. पी. के. विश्वास।

हमारे वेन्यू पार्टनर रहे – जागरण स्कूल आफ हास्पिटैलिटी एंड टूरिज्म (जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी)

हमारे स्पांसर‌ रहे – विशफूडीज़ (वंदना जग्गी),  भव्या महिला कल्याण समिति (अनीता श्रीवास्तव), दी गर्विता (शिवानी श्रीवास्तव) और  थ्रेड ऐरा (शिखा सक्सैना) ।

इस प्रतियोगिता के  संयोजक रहे  श्रीमती अनीता श्रीवास्तव और श्रीमती वन्दना जग्गी ।

मध्य प्रदेश  से विजेता रहे –

प्रथम :-नीलम गिरी और वंदना ग्रोवर
दूसरा:- शुभम भास्कर
तीसरा. शाम ऐ ज़ेहरा
उभरता सितारा:-आमना असलम


Source : Agency

Share.
Exit mobile version