Sunday, 22 September

हम में से आधे से ज्यादा लोगों के घरों में एलोवेरा जेल तो होता ही है, जिसका इस्तेमाल हम खाने से लेकर बालों और फेस पर लगाने के लिए करते हैं। कई लोग तो घर पर ही फ्रेश जेल बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जेल से भी ज्यादा फायदेमंद एलोवेरा ऑयल है, जो बालों के लिए कई मायनों में असरदार हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि ये तेल बालों को गहराई तक जाकर पोषम देता है और उन्हें सुपर हेल्दी बनाने में मदद करता है। आज हम आपको इस लेख में बालों के लिए फायदों वाले इस एलोवेरा ऑयल को बनाने का तरीका बताने वाले हैं, ताकि आप दिल खोलकर अपने बालों को हवाओं में लहरा पाएं। तरीका जानने से पहले आइए जानते हैं इस तेल के फायदों के बारे में।

जेल से क्यों फायदेमंद है एलोवेरा तेल

आमतौर पर जेल का इस्तेमाल बालों पर बाहरी तौर पर किया जाता है जो स्कैल्प की उतनी गहराई तक नहीं जाता है, जितना कि एलोवेरा ऑयल फायदेमंद होता है। तेल बालों की जड़ों तक जाता है और उन्हें नरिश करने का काम करता है।

साथ ही ये इतना असरदार है कि आपके रूखे-बेजान और फ्रिजी बालों में भी जान डाल देगा। तो फिर आइए जानते हैं एलोवेरा ऑयल बनाने का तरीका।

एलोवेरा का तेल बनाने के लिए क्या चाहिए

एलोवेरा- 1 बड़ी पत्ती
नारियल का तेल- 1/2 कप
बादाम का तेल- 1/2 कप
एसेंशियल ऑयल- 2-3 बूंद
नोट- आप चाहें तो सामग्री को दुगनी मात्रा में ले सकती हैं और इसे स्टोर करके रख सकती हैं।


ऐसे तैयार करें एलोवेरा ऑयल

सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती लें और उसे साफ पानी से धो लें।
अब इसकी हरी पत्तियों को छीलकर जेल से अलग कर लें।
इसके बाद एलोवेरा को मिक्सी में डालें और स्मूथ जेल तैयार कर लें।
अब आप एक पैन लें और उसमें नारियल और बादाम का तेल गर्म कर लें।
जब तेल हीट हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स कर लें और तेल के अच्छे से सूखने तक इसे पकाएं।
जब तेल गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर लें और तेल को एयर टाइट कंटेनर में रख दें।
अब ऊपर से खुशबू के लिए इसमें असेंशियल ऑयल मिक्स कर दें।
लीजिए तैयार है आपके बालों में जान फूंकने वाला एलोवेरा ऑयल।

जड़ तक जाकर करता है बालों को मजबूत

एलोवेरा ऑयल में प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं। एलोवेरा ऑयल हमारे बालों की जड़ों तक जाता है और उन्हें मजबूती देने का काम करता है और उन्हें सिल्की-शाइनी बनाता है। आप अन्य तेलों की तरह एलोवेरा ऑयल से अपने बालों की मालिश कर सकते हैं।

स्कैल्प की तरता है सफाई

दो दिन तक भी अगर हम सिर न धोएं तो स्कैल्प पर पपड़ी सी जमने लगती है और खुजली होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा ऑयल आपकी इस समस्या को हल करने और बालों को जड़ से पोषण देने में मदद करता है। जिससे न ही स्कैल्प पर इंफेक्शन होने का डर रहता है और न ही खुजली होने का।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version