Tuesday, 24 September

दरभंगा.

बिहार के दूसरे एम्स निर्माण को लेकर प्रतिदिन नई खबर आ रही है। अभी दो दिन पहले ही सोभन बाईपास वाली भूमि का सर्वेक्षन का काम शुरू किया गया था तो अब एम्स के निर्माण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय ने एचएससीसी को एम्स के निर्माण का ठेका दिया है। बिहार के दूसरे एम्स का निर्माण 187 एकड़ भूमि पर निर्माण होना है, इसके लिए 1261 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। इसके निर्माण के लिए कंपनी को 36 महीने का समय दिया गया है।

यह सरकारी कम्पनी एनबीसीसी की इकाई है एचएससीसी, जिसे दरभंगा में एम्स निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी को 187 एकड़ में फैले सवा दो लाख स्कॉयर फीट भूमि पर अस्पताल का निर्माण करने का ठेका मिला है। इस एम्स को इस कम्पनी के द्वारा 36 महीने में बनाकर सौंप देने को कहा गया है। एनबीसीसी ने शेयर बाजार को इसकी सूचना देकर लोगों को जानकारी दी है।

खूब हुई राजनीति, अब बढ़ने लगा है काम
एम्स निर्माण वाली प्रस्तावित भूमि को लेकर लगातार सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी राजनीति करने में लगे हुए थे। लेकिन अब सरकार की एम्स निर्माण के प्रति बढ़ती सक्रियता का प्रतिफल जमीन पर दिखने लगा है। अभी हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस जमीन का निरीक्षण किया था और इस दौरान उन्होंने एम्स के डायरेक्टर डॉ माधवानंद कार को कुछ निर्देश दिए थे। उसके कुछ दिनों बाद यहां जमीन के सर्वे की टीम को लगाया गया। उसके बाद जे पी नड्डा ने दो दिनों पहले ही अगले महीने अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शिलान्यास की बात कही थी। सभी कड़ियों को जोड़कर देखा जा रहा है अब दरभंगा का निर्माण होकर ही रहेगा। इस बात को लेकर अब दरभंगा के लोगों में ख़ुशी का माहौल है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version