Friday, 20 September

कितना अजीब लगता है न जब हम किसी शादी-फंक्शन में जाते हैं या फिर त्योहारों में कोई भी स्लीवलेस कपड़े या क्रॉप टॉप पहनते हैं, तो हमारे पूरे शरीर को छोड़कर बस हाथ-पैर काले दिखते हैं। आपको भी लगता होगा ना? पर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्यों? क्योंकि हमें आपकी हर एक परेशानी को हल करना जानते हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए एक बहुत ही असरदार नुस्खा लाएं हैं जो आपके काले हाथ पैरों को गोरा कर देगा यानी की रंग बहुत ही ज्यादा साफ कर देगा। अगर आप भी अपने हाथ और पैर के कालेपन को दूर करना चाहते हैं और उन्हें इतना साफ करना चाहते हैं कि देखते ही ऐसा लगे जैसे आप दूध में नहाकर आई हैं, तो फिर हमारे इस नुस्खे को जरूर ट्राई करें। (Photo Designed by freepik)

हाथ-पैरों के काला पड़ने का कारण

हमारे शरीर का बाकी हिस्सा गोरा या साफ रहता है पर हाथ-पैर काले हो जाते हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण है एक्सपोजर। क्योंकि यही दो हिस्से हैं जिनका सूरज की किरणों से सामना सबसे ज्यादा होता है।

इसके अलावा पिगमेंटेशन के कारण भी हमारी स्किन काली पड़ जाती है। लेकिन आप हमारे बताए इस खास नुस्खे से हाथ-पैरों के कालेपन को दूर कर सकते हैं और साफ और निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं।

टैनिंग हटाने के लिए इन चीजों तैयार करें लेप

बेसन- 2 चम्मच
हल्दी- 1/2 चम्मच
शहद- 1/2 चम्मच
पानी- जरूरत अनुसार

विधि-

​सबसे पहले एक कटोरी में बेसन, हल्दी, शहद और जरूरत अनुसार पानी डालकर स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।
अब इसे अपने हाथ, पैर, चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।
समय पूरा होने के बाद ठंडे पानी से पैक को वॉश कर लें और फिर अपनी स्किन को मॉइस्चराइजर से नरिश कर लें।
आप इस नुस्खे को हफ्ते में 3 दिन लगा सकते हैं।

टैनिंग हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करने के फायदे

बेसन न सिर्फ हमारी त्वचा से गंदगी को साफ करता है बल्कि टैनिंग कम करने में भी फायदेमंद होता है। साथ ही ये स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। बेसन लगाने का ये भी फायदे है कि ये चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोखने का काम करता है, जिससे स्किन ऑयली नजर नहीं आती है।


टैनिंग हटाने के लिए शहद के फायदे

एक और जहां बेसन टैनिंग हटाने में मदद करता है, वहीं शहद अपने औषधीय गुणों से त्वचा की देखभाल करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण टैनिंग को कम करने और स्किन इंफेक्शन होने से रोकने में मदद करते हैं। साथ ही शहद हमारी स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version