Thursday, 24 October

इलिश माछेर झोल, बंगाली पारंपरिक व्यंजन है जिसमें हिल्सा या इलिश मछली को मसालों के साथ पकाया जाता है। बंगाली समुदाय में ह‍िल्‍सा मछली काफी लोकप्रिय होने के साथ ही उनकी संस्‍कृति का एक ह‍िस्‍सा है, जो हर मांगल‍िक कार्यो में बनाई जाती है। दुर्गा पूजा में इसे जरुर पकाया जाता है। यह स्‍वाद‍िष्‍ट व्‍यंजन बहुत जल्‍दी बनकर तैयार होता है।

इसे पकाने में मुख्‍य तौर पर सरसो के तेल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। अपने अनूठे और आसाधरण स्‍वाद के वजह से यह जाना जाता है। इस मछली को बासमती चावल के साथा खाया जाता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

सामग्री

हिल्सा मछली (चंक्स में कटी हुई) – 500 ग्राम
सरसों का तेल – 4-5 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर – 1 टी स्पून
नमक – स्वाद अनुसार
कटी हुई हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
प्याज – 1 (बारीक कटी हुई)
टमाटर – 1 (कटा हुआ, वैकल्पिक)
पानी – 2 कप
नींबू का रस – 1 टेबल स्पून (वैकल्पिक)
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका

हिल्सा मछली के टुकड़ों को अच्छे से धोकर हल्दी और नमक लगाकर 15-20 मिनट के लिए मैरिनेट करें। एक गहरे पैन में सरसों का तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए, तो उसमें हल्का सा कढ़वा करने के लिए अदरक का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें। अब इसमें बारीक कटी हुई प्याज डालें और सुनहरा होने तक भूनें। अगर आप टमाटर डाल रहे हैं, तो अब उसे भी डालें और नरम होने तक पकाएं। अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें। अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक पकाएं। अब इसमें मछली के टुकड़े डालें और धीरे से मिलाएं। फिर 2 कप पानी डालें और ढक्कन बंद करके मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। जब मछली अच्छी तरह पक जाए और ग्रेवी गाढ़ी हो जाए, तो गैस बंद करें। इसे नींबू का रस डालकर मिला सकते हैं और गरमागरम भात के साथ परोसें।

कुक‍िंग टिप्‍स

इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप उसमें नारियल का दूध भी डाल सकते हैं।
इलिश मछली के टुकड़ों को ज्यादा न हिलाएं, नहीं तो ये टूट सकते हैं।
आपकी इलिश माछेर झोल तैयार है! इसे परिवार के साथ आनंद लें।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version