Thursday, 19 September

 भोपाल

 शहर में रक्षाबंधन के मौके पर आज 228 सिटी बसों में बहनें मुफ्त सफर कर सकती हैं। यह मौका उनके पास सुबह छह से रात नौ बजे तक रहेगा। दरअसल, शहर सरकार ने बहनों को राखी का तोहफा दिया है। इस प्रस्ताव को एमआईसी में मंजूरी मिल चुकी है। इन बसों का संचालन भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) द्वारा किया जाता है। बता दें कि भोपाल में कुल 25 मार्ग पर 368 बसें दौड़ती हैं। इनमें से 140 बसें पिछले एक महीने से बंद हैं। ऐसे में शेष 228 बसों में 19 अगस्त को महिलाएं सफर कर सकेंगी।

शहर के सभी क्षेत्रों में जाती हैं सिटी बसें
ये बसें शहर के सभी क्षेत्रों में जाती हैं। संत हिरदाराम नगर के पास चिरायु अस्पताल से लेकर अवधपुरी, न्यू मार्केट, अयोध्या बायपास, करोंद, एमपी नगर, मिसरोद, मंडीदीप, भोजपुर, नर्मदापुरम रोड, कटारा हिल्स, बैरागढ़ चिचली, कोलार रोड, गांधीनगर, बंगरसिया, रायसेन रोड, लांबाखेड़ा, नारियलखेड़ा, भौंरी सहित अधिकांश शहरी क्षेत्रों में चलती हैं।

भोपाल में कुल 25 रूट पर 368 सिटी बसें दौड़ती हैं। इनमें से 140 बसें पिछले एक महीने से बंद है। ऐसे में शेष बची 228 बसों में सोमवार को महिलाएं सफर कर रही है। महापौर मालती राय ने बताया कि हर साल रक्षाबंधन पर बहनों को भाई को राखी बांधने के लिए एक जगह से दूसरी जगह पर जाना पड़ता है। बहनों को नगर निगम की तरफ से सौगात दी जाती है। इस बार भी यह सौगात दी गई है। बहनों से किराया नहीं लिया जा रहा है।

मंत्री ने कहा- यह अच्छा कदम
मंत्री सारंग ने बताया कि नगर निगम का महिलाओं के लिए बसों में निशुल्क यात्रा कराने का अच्छा कदम है। बसों में जाकर बहनों को मिठाई खिलाई और बधाई दी है।

पूरे शहर को कवर करती हैं बसें
ये बसें शहर के सभी एरियों को कवर करती हैं। बैरागढ़ के पास चिरायु हॉस्पिटल से लेकर अवधपुरी, न्यू मार्केट, अयोध्या बायपास, करोंद, एमपी नगर, मिसरोद, मंडीदीप, भोजपुर, होशंगाबाद रोड, कटारा हिल्स, बैरागढ़ चिचली, कोलार रोड, गांधीनगर, बंगरसिया, रायसेन रोड, लांबाखेड़ा, नारियलखेड़ा, भौंरी समेत अधिकांश शहरी इलाकों में चलती है।

एक दिन में डेढ़ लाख यात्री करते हैं सफर
भोपाल में सिटी बसों में एक दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं। इनमें 40% तक यानी करीब 60 हजार महिला यात्री शामिल हैं। रक्षा बंधन के दिन यह संख्या 70 हजार तक पहुंच सकती है। नौकरीपेशा के अलावा स्टूडेंट्स भी बसों से आना-जाना करती हैं। किराए के रूप में उन्हें न्यूनतम 7 और अधिकतम 42 रुपए लगते हैं।

प्रतिदिन करते हैं डेढ़ लाख यात्री सफर
भोपाल में सिटी बसों में हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। इनमें 40 प्रतिशत तक यानी करीब 60 हजार महिला यात्री शामिल हैं। आज रक्षा बंधन के दिन यह संख्या 70 हजार तक पहुंच सकती है। नौकरीपेशा के अलावा छात्राएं भी बसों से आना-जाना करती हैं। किराए के रूप में उन्हें न्यूनतम सात और अधिकतम 42 रुपये देना होता है।

बहनों को सौगात
महापौर मालती राय ने बताया कि हर वर्ष रक्षा बंधन पर बहनों को अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए एक जगह से दूसरी जगह पर जाना पड़ता है। बहनों को नगर निगम की तरफ से सौगात दी जाती है। इस बार भी यह सौगात दी जा रही है।

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version