Thursday, 24 October

भोपाल
कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री गौतम टेटवाल ने कहा कि इंदौर संभाग के प्रत्येक आईटीआई में ट्रेडवार शत प्रतिशत सीट के लिए प्रवेश, विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण तथा शत प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित कराए जाने की कार्रवाई की जाए। प्रत्येक आईटीआई द्वारा युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षणों से जोड़ने और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास किये जाए। श्री टेटवाल ने यह निर्देश इंदौर संभाग के सभी आईटीआई एवं जिला रोजगार अधिकारियों की बैठक में दिये दिये।

मंत्री श्री टेटवाल ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में संपर्क करके बच्चों को आईटीआई के महत्व की जानकारी दी जाए। ट्रेडवार शत प्रतिशत सीट पूर्ति के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया जाए। आईटीआई में प्रवेश के साथ ही संबंधित ट्रेडवार प्रशिक्षित युवाओं के बेहतर प्लेसमेंट के लिए विशेष प्रयास किये जाए। आईटीआई करने वाले बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर आईटीआई भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्यों को समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने आईटीआई में संचालित होने वाले ट्रेड और स्टाफ की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि बेहतर परिणाम देने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाए तथा काम में कोताही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन भी आईटीआई में ट्रेड वार सीटें रिक्त है, वहां निर्धारित समयावधि में उक्त रिक्त सीटों की पूर्ति के लिए विशेष प्रयास किये जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पीथमपुर आईटीआई में बच्चों की भर्ती के लिए विशेष प्रयास किये जाए।

बैठक में उन्होंने बीते 3 वर्षों में संभाग की प्रत्येक आईटीआई में युवाओं के प्रवेश, परीक्षा परिणामों और प्लेसमेंट की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आईटीआई में पंजीकृत प्रत्येक बच्चे की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। आंतरिक और बाह्य मूल्यांकन गुणवत्तापूर्ण करने के भी निर्देश  दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के साथ ही प्लेसमेंट के लिए भी तैयारी कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक आईटीआई स्तर पर शत प्रतिशत सीट पर विद्यार्थियों के पंजीयन, बेहतर प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सुनिश्चित कराए जाने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की जाये।  उन्होंने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक आईटीआई के बच्चों को जोड़ने और प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत आईटीआई के विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की प्रगति की समीक्षा करते हुए योजना से अधिक से अधिक युवाओं को जोडकर आत्मनिर्भर करने के प्रयासों को बल देने के निर्देश दिए। उन्होंने आईटीआई के माध्यम से विभिन्न नवाचारों के लिए विशेष प्रयास करने के भी निर्देश दिए। प्रधानमंत्री सोलर घर मुफ्त बिजली योजना अंतर्गत सोलर टेक्नीशियन के प्रशिक्षण की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

मंत्री श्री टेटवाल ने ग्लोबल स्किल पार्क से युवाओं को जोड़ने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आईटीआई पास आउट युवाओं को ग्लोबल स्किल पार्क से उच्च गुणवत्ता प्रशिक्षण से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने संभाग के समस्त जिलों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विभिन्न विभागों के साथ सामूहिक प्रयास करते हुए रोजगार मेले के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के प्रयास किये जाए। उन्होंने ऑफर लेटर के साथ प्लेसमेंट और एक से दो वर्ष तक की प्लेसमेंट की यथा स्थिति की मॉनिटरिंग भी करने के निर्देश  दिए। उन्होंने आईटीआई धामनोद के नवीन भवन निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने आईटी से जुड़े छात्रावासों में मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए जाने तथा विद्यार्थियों को बेहतर भोजन, रहने और पढ़ाई के लिए बेहतर वातावरण प्रदान करने के निर्देश दिए।

बैठक में सचिव तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग श्री रघुराज राजेंद्रन, वीसी के माध्यम से विभाग की निदेशक श्रीमती हर्षिका सिंह जुड़ी। बैठक में प्रोजेक्ट डायरेक्टर म.प्र. कौशल विकास परियोजना श्री गौतम सिंह, संयुक्त संचालक श्री एमजी तिवारी एवं संभाग के सभी आईटीआई प्राचार्य एवं जिला रोजगार अधिकारी उपस्थित थे।

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version