Monday, 23 September

धमतरी
धमतरी जिले में शिव महापुराण कथा के दौरान सीहोर के पंडित प्रदीप मिश्रा ने कन्याओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने समाज में गलत कृत्यों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की अपील की। उन्होंने बेटियों की सुरक्षा के लिए आत्मरक्षा सिखाने की आवश्यकता पर जोर दिया। मिश्रा ने कहा कि जहां बेटियों का सम्मान नहीं होता, वहां भविष्य में महाभारत और रामायण जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि आज छोटी-छोटी बच्चियों, कन्याओं और लड़कियों के साथ गलत कृत्य हो रहा है। इसका कारण है कि गलत चीजें मोबाइल पर देखी जा रही है। गलत नीति रखी जा रही है, गलत नीयत रखी जा रही है, गलत नजर रखी जा रही है, जो बेटियां कंधे पर ठीक से स्कूल का बैग धारण नहीं कर पा रही है, उनके साथ भी गलत कृत्य हो रहा है।

दुष्कर्मियों को चौखत पर जला दो
लंका का राजा रावण ने सीता को छुआ था और मां जानकी को लंका लेकर गया, तो आज तक दशहरे व विजयादशमी पर रावण का पुतला जलाया जाता है। इस व्यास पीठ के माध्यम से मेरा इतना सा निवेदन है कि जिस नगर में, जिस मोहल्ले में और जिस गांव और क्षेत्र में छोटी बच्चियों, कन्याओं और लड़कियों के साथ गलत कृत्य हो रहा है, उसे लाकर उनके चौखट पर जला दो, उसके पुतले को नहीं।

बेटियों व स्त्रियों की रक्षा खुद करें
रूद्रेश्वर महादेव संघ समिति बांसपारा कुकरेल के तत्वावधान में ग्राम पंचायत कांटाकुर्रीडीह में कथा का आयोजन किया है। पंडित मिश्रा ने आगे कहा कि आज अपनी बेटियों व घरों की स्त्रियों की रक्षा स्वयं को करनी होगी, कोई दूसरा नहीं करता। कॉलेज, स्कूल भेज रहे हो, तो बच्चियों व युवतियों को तलवार, भाला, डंडा चलाने और कराटे सिखाकर बेटियों को आत्मबल दीजिए।

बेटियां किसी भी धर्म के दिखावे में न आएं
उन्होंने कहा कि भारत की बेटियां नौकरी करेंगी। खूब पढ़ेंगी और शादियां मां-बाप की इच्छा से करें। किसी भी धर्म के दिखावे पर न जाएं। लोभ में न जाएं। दूसरों के चक्कर में न पड़ो और दूसरे धर्मों को न अपनाएं, इसलिए नीति, नीयत और नजर हमेशा ठीक रखें। नीति, नीयत और नजर बिगड़ जाए तो हर कार्य बिगड़ जाएगा। जहां स्त्री का सम्मान, आदर और इज्जत नहीं हुआ, तो भविष्य में रामायण और महाभारत का होना तय है। रावण की नीयत बिगड़ी तो रामायण हुआ और कौरवों की नीयत बिगड़ी तो महाभारत हुआ।

जीवन के लिए ये तीन चीजें खतरनाक
मिश्रा ने कहा कि तीन चीजें शनि, मनी और दुश्मनी जीवन के लिए बहुत ही खतरनाक होती है। कुंडली में यदि शनि आ जाए, तो गड़बड़ हो जाता है। जीवन में मनी और दुश्मनी आ जाए तो भी गडबड़ हो जाता है। मन में यदि मनी आए तो जीवन को बर्बाद कर देगा, इसलिए लक्ष्मी को हमेशा तिजौरी, आलमारी और लाकर में रखें। दिल में आने न दें। पैसा जिस दिन मन में आकर बैठ जाता है, उस दिन से नींद आना बंद हो जाती है। जिंदगी नर्क हो जाती है। केवल धन ही धन सोचते हैं।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version