Friday, 20 September

नर्मदापुरम  मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में इटारसी के पास बागरा तवा और गुरमखेड़ी स्टेशन के बीच सोमवार सुबह करीब 10 बजे उस समय रेल यात्रियों की जान संकट में आ गई, जब बीच पटरी पर फंसे ट्रैक्टर को छोड़कर चालक फरार हो गया।

इस दौरान दूसरे ट्रैक से गुजर रही सोमनाथ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने सूझबूझ का परिचय दिया और अपनी ट्रेन रोककर उस ट्रैक से गुजरने वाली दानापुर एक्सप्रेस को समय रहते रुकवा दिया। इसके लिए लोको पायलट ने कंट्रोल रूम को सूचना देने के साथ ही पटाखे फोड़कर उस ट्रैक से तेजी से दौड़ी चली आ रही दानापुर एक्सप्रेस के लोको पायलट को सतर्क किया।

जबलपुर जा रही थी सोमनाथ एक्सप्रेस बता दें, सोमनाथ एक्सप्रेस अप ट्रैक पर इटारसी से जबलपुर जा रही थी। बागरातवा और गुरमखेड़ी के बीच लोको पायलट को बीच में डाउन ट्रैक पर ट्रैक्टर पटरी क्रॉस करते दिखाई दिया। यह देखकर उसने स्पीड कम कर ट्रेन रोक दी। इसके बाद गार्ड ने गुरमखेड़ी रेलवे स्टेशन को तुरंत सूचना दी। स्टाफ ने उतर कर देखा, तो ड्राइवर ट्रैक्टर छोड़कर भाग गया। जिस डाउन ट्रैक पर ट्रैक्टर था, उसी पर ट्रेन नंबर 20934 दानापुर उधना एक्सप्रेस आ रही थी। सोमनाथ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने खतरे को समझते हुए डाउन ट्रैक पर 1 किमी पहले एक सिंगल पटाखा लगाया। और रेलवे कंट्रोल को इसकी सूचना दी। स्टेशन उप प्रबंधक अमर बहादुर यादव ने आनन-फानन में तीसरे सिग्नल को रेड कर दिया। एक किमी पहले लगा पटाखा भी फूटा, जिससे ड्राइवर ने तुरंत ही इमरजेंसी ब्रेक लगाया। साथ ही दूसरी ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोका गया।

नर्मदापुरम के गुरमखेड़ी के पास इटारसी-जबलपुर रेलवे मार्ग पर गलत तरीके से पटरी पार ट्रैक्टर लाने वाले ड्राइवर को आरपीएफ ने अरेस्ट कर लिया। सोमवार देर रात को आरपीएफ ने ग्राम आलाखेड़ी से ट्रैक्टर व ड्राइवर को पकड़ा।

शाॅर्टकट के चक्कर में हजारों जिंदगी खतरे में डाली

जिस जगह ट्रैक्टर क्रॉस किया जा रहा था, वहां से दो किमी दूर रेलवे क्रॉसिंग फाटक है। डीजल और समय बचाने के लिए ट्रैक्टर ड्राइवर वहां तक नहीं गया। शॉर्ट कट के चक्कर में ग्रामीण ड्राइवर ने हजारों यात्रियों की जिंदगी खतरे में डाल दी। ट्रैक पर ट्रेन को देखकर ट्रैक्टर ड्राइवर घबरा गया। उसने हड़बड़ी में पटरियों पर ट्रैक्टर को आगे-पीछे कर निकालने की कोशिश की। ट्रेन के स्टाफ को उतरता देख वह ट्रैक्टर से उतरकर भाग गया। कुछ देर में ड्राइवर अपने साथियों के साथ आया और पहिए के नीचे मोटी लकड़ियां ट्रैक्टर ट्रैक से बाहर किया। जहां से ट्रैक्टर ट्रैक पर चलाते हुए आया था, वहीं से टर्न कर भाग गया। सोमवार को दिनभर आरपीएफ पिपरिया के इंस्पेक्टर गोपाल मीणा व स्टॉफ उसे तलाशते रहे। रात को उसका पता कर उसे पकड़ा।

पटरी पर फंसा ट्रैक्टर, इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन

नर्मदापुरम में एक ट्रैक्टर रेलवे ट्रैक क्रॉस करते समय पटरी पर फंस गया। इससे सोमनाथ एक्सप्रेस और दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन रोकनी पड़ गईं। एक ट्रेन के लोको पायलट ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। इसके बाद दूसरी ट्रेन के लोको पायलट को अलर्ट करने के लिए ट्रैक पर एक किलोमीटर पहले पटाखे चलाए। इससे दूसरी ट्रेन का लोको पायलट अलर्ट हो गया और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।

ट्रैक्टर ड्राइवर पर होगी कार्रवाई पिपरिया आरपीएफ के इंस्पेक्टर गोपाल मीणा के अनुसार, ट्रैक्टर चालक रिवर्स करने की कोशिश की है, लेकिन वह असफल रहा। संभवत: ट्रैक पार करते समय ट्रैक्टर बंद हो गया। ट्रैक्टर ड्राइवर की तलाश जारी हैं। उसके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। जांच के बाद करीब आधे घंटे बाद ट्रैक को चालू कर दिया गया।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version