Friday, 20 September

नई दिल्ली अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान आज  से भारत की दो दिन की यात्रा पर आ रहे हैं। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में यह उनका पहला भारत दौरा होगा। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा होगी। क्राउन प्रिंस जिस परिवार से आते हैं, वह दुनिया का सबसे अमीर परिवार है। इनके परिवार के पास 8 प्राइवेट जेट हैं। अंबानी-अडानी के परिवार की कुल संपत्ति भी इसके परिवार के मुकाबले काफी कम है।

अबू धाबी के युवराज के रूप में यह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा होगी। उनके साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आ रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार 9 सितंबर को अबू धाबी के राष्ट्रपति क्राउन प्रिंस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद उनका भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम है।

महात्मा गांधी को देंगे श्रद्धांजलि

संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू से मिलेंगे। वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी जाएंगे। 10 सितंबर को, महामहिम एक बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिए मुंबई जाएंगे, जिसमें दोनों देशों के बिजनेस लीडर भाग लेंगे। 

शेख खालिद यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बड़े बेटे हैं। साथ ही यह अबू धाबी की रूलिंग एआई नाहयान परिवार के सदस्य हैं। फरवरी 2016 को इन्हें नेशनल सिक्योरिटी का हेड नियुक्त किया गया था। मार्च 2023 में इन्हें अबू धाबी का क्राउन प्रिंस और अबू धाबी एग्जिक्यूटिव काउंसिल का चेयरमैन नियुक्त किया गया।

दुनिया का सबसे अमीर परिवार

अल नाहयान (Al Nahyan) परिवार को दुनिया का सबसे अमीर परिवार माना जाता है। इसमें 50 से ज्यादा लोग हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में इस परिवार की कुल संपत्ति 305 अरब डॉलर (करीब 26 लाख करोड़ रुपये) थी। यह संपत्ति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है। मुकेश अंबानी के पास 111 अरब डॉलर और गौतम अडानी के पास 99.6 अरब डॉलर की संपत्ति है। यही नहीं, दुनिया के सबसे अमीर शख्स की भी संपत्ति भी अल नाहयान परिवार के बराबर नहीं है। एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। इनके पास 237 अरब डॉलर की संपत्ति है।

इतना फैला है परिवार का बिजनेस

    एक रिपोर्ट के मुताबिक यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के नेतृत्व में यह परिवार दुनिया के तेल भंडार का लगभग छह फीसदी रखता है।     दुनिया की कई कंपनियों में इन्होंने निवेश किया हुआ है। इसमें रिहाना की सैवेज एक्स फेंटी से लेकर एलन मस्क की स्पेसएक्स तक शामिल है।     इनके पास मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब का मालिकाना हक भी है और प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों में हिस्सेदारी है।

4 हजार करोड़ के महल में रहता है परिवार

अल नाहयान की संपत्तियों में राष्ट्रपति महल भी शामिल है। अबू धाबी में 3.80 लाख वर्ग मीटर में फैले इस महल की कीमत 475 मिलियन डॉलर (करीब 4 हजार करोड़ रुपये) है। इसके अलावा भी अल नाहयान परिवार के पास दुनियाभर में कई महल हैं। इनमें पेरिस में शैटॉ डे बैलन (Chateau de Baillon) भी शामिल है। इसके अलावा इनकी यूके में भी काफी संपत्तियां हैं। इस कारण शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को ‘लंदन का जमींदार’ भी कहा जाता है।

5 हजार करोड़ रुपये के यॉट

इस परिवार के पास अज्जम और ब्लू सुपरयॉट जैसे बड़े यॉट भी हैं। इनकी कीमत 600 मिलियन डॉलर (करीब 5 हजार करोड़ रुपये) है। अज्जम की लंबाई 591 फुट है। इसे दुनिया का सबसे लंबा यॉट माना जाता है। यह जेफ बेजोस के सुपरयॉट ‘कोरू’ से भी बड़ा है।

विमानों का बड़ा बेड़ा

क्राउन प्रिंस के अल नाहयान परिवार के पास विमानों का एक बड़ा बेड़ा भी है। इसमें 8 निजी जेट विमान, एयरबस A320-200 और तीन बोइंग 787-9 शामिल हैं। शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के पास 478 मिलियन डॉलर (करीब 4 हजार करोड़ रुपये) का बोइंग 747 और 176 मिलियन डॉलर (करीब 1500 करोड़ रुपये) का बोइंग 787 विमान है।

700 से ज्यादा कारें

इस परिवार के पास 700 से ज्यादा कारें हैं। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी और जीप शामिल हैं। राष्ट्रपति के भाई शेख मंसूर बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के पास पांच बुगाटी वेरॉन, एक फेरारी 599XX, एक मैकलारेन MC12, एक मर्सिडीज-बेंज CLK GTR और एक लेम्बोर्गिनी रेवेन्टन जैसी लग्जरी कार हैं।

Source : Agency

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi Letest News) हिंदी में | Tech News और Business News के लिए जुड़े रहे Nishpaksh Mat से

Share.
Exit mobile version