Saturday, 21 September

नई दिल्ली
कंप्यूटर की दिग्गज कंपनी डेल ने अपने लगभग 12,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी ने सेल्स डिवीजन में एक बड़े पुनर्गठन की घोषणा की है। इससे ऑपरेशंस को आधुनिक बनाने और एआई पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के हिस्से के रूप में छंटनी की गई है।  एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने 6 अगस्त को एक इंटर्नल मेमो में कर्मचारियों को इन बदलावों के बारे में सूचित किया, जिसमें सेल्स टीमों को सेंट्रलाइज करने और एक नई एआई-केंद्रित सेल्स यूनिट बनाने की योजना की रूपरेखा दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित कर्मचारियों की सटीक संख्या की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन लगभग 12,500 कर्मचारी पर छंटनी की मार पड़ी है। इससे डेल के लगभग 10% वर्कफोर्स प्रभावित हुआ है।

“ग्लोबल सेल्स मॉडर्नाइजेशन अपडेट” के नाम से यह मेमो सीनियर एग्जीक्यूटिव बिल स्कैनेल और जॉन बर्न द्वारा भेजा गया था। इसने स्ट्रीम लाइन मैनेजमेंट को सुव्यवस्थित करने और निवेश को फिर से प्राथमिकता देने के लिए कंपनी के इरादों को विस्तृत किया। मीडिया की खबर के मुताबिक छंटनी की सही संख्या का खुलासा नहीं किया गया है। सेल्स डीविजन के कई कर्मचारियों ने बंद होने या प्रभावित होने वाले सहयोगियों को जानने की सूचना दी। सूत्रों के अनुसार छंटनी ने मुख्य रूप से मैनेजर्स और सीनियर मैनेजर्स को प्रभावित किया। इनमें से कुछ कंपनी में दो दशकों से काम कर रहे हैं।

छंटनी से कौन लोग प्रभावित
एक कर्मचारी ने बिना अपनी पहचान बताए बिजनेस इनसाइडर को बताया, ” इसमें ज्यादातर मैनेजर्स, डायरेक्टर्स और वीपी थे। उन्होंने मार्केटिंग और ऑपरेशंस को भी प्रभावित किया। उन्होंने संगठनों को संयुक्त किया और प्रबंधकों के लिए अनुपात को भी अधिक बनाया। अब हर मैनेजर के पास न्यूनतम 15 कर्मचारी हैं।”

हर छह महीने में छंटनी
यह छंटनी डेल में एक बड़े ट्रेंड का हिस्सा है। कंपनी ने फरवरी 2023 से अपने कर्मचारियों की संख्या 130,000 से घटाकर लगभग 120,000 कर दिया है। एक कर्मचारी ने कहा, “”हर छह महीने में हमारे यहां छंटनी होती है। आगे बढ़ने का कोई अवसर नहीं है। मैं नौ महीने से डेल के बाहर एक नई नौकरी की तलाश कर रहा हूं।” डेल के एक प्रतिनिधि ने बिजनेस इनसाइडर से पुष्टि की कि कंपनी संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए “कार्यों की चल रही सीरीज” से गुजर रही है।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version