Saturday, 21 September

 भोपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने एक बड़ी घोषणा की हैं। उन्होंने निकायों के जनप्रतिनिधियों के मानदेय में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। जिसके बाद अब नगर निगम के महापौर को 36 हजार रुपए मानदेय राशि मिलेगी। वहीं उन्होंने टीडीआर पोर्टल भी लॉन्च किया हैं।

सोमवार को सीएम मोहन यादव नगरीय महिला जनप्रतिनिधि सम्मेलन में शामिल हुए। जहां उन्होंने टीडीआर पोर्टल लॉन्च किया। इस दौरान मुख्यमंत्री मोहन ने यादव ने निकायों के जनप्रतिनिधियों को एक बड़ी सौगात दी हैं। CM ने नगर पालिका, नगर परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद के पार्षदों का भी मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने मानदेय में 20 फीसदी वृद्धि करने की घोषणा की है। यानी नगर निगम के महापौर को अब 36 हजार रुपए मानदेय राशि मिलेगी।

मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने यह ऐलान सोमवार को सीएम हाउस में आयोजित महिला महापौर सम्मेलन में किया। यहां 413 नगरीय नगरीय निकायों और 3300 जनप्रतिनिधियों का सम्मेलन हो रहा है। कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि अच्छा काम करने वाले निकाय को संभाग में नगर निगम में 5 करोड़ दिए जाएंगे। नगर पालिका में 2 करोड़ दिए जाएंगे।

TDR पोर्टल लॉन्च

मुख्यमंत्री ने टीडीआर पोर्टल लॉन्च किया है। आपको बता दें कि पोर्टल पर ट्रांसफरेबल डेवलपमेंट राइट्स (TDR) से जुड़े सभी नियम अपलोड किए जाएंगे। पोर्टल पर अतिरिक्त एफएआर की खरीद-बिक्री हो सकेगी। सरकार सड़क सहित अन्य सार्वजनिक प्रोजेक्ट बनने पर निजी जमीन लेकर मुआवजा नहीं टीडीआर सर्टिफिकेट देगी। टीडीआर के रूप में मिलने वाला एफएआर शेयर की तरह रहेगा। उसी शहर में 24 मीटर या उससे चौड़ी सड़क के किनारे दोगुनी गहराई तक मान्य होगा। एफएआर या तो खुद किए जाने वाले निर्माण में उपयोग होगा या फिर किसी बिल्डर या डेवलपर को बेचा जा सकेगा।

सीएम ने सिंगल क्लिक के माध्यम से TDR का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा, ‘जहां-जहां सड़क चौड़ीकरण हुआ, वहां मुआवजे का मुद्दा था। आज के बाद नगर निगम एरिया में 24 मीटर से बड़ी सड़कों के चौड़ीकरण के लिए किसी भी जमीन या मकान लेंगे, तो उसे FAR के हिसाब से मुआवजा देंगे। पैसा नगर निगम के पास आएगा। उद्योग आधारित वर्ष मनाने वाले हैं। कोशिश है कि लघु, कुटीर महिला स्व सहायता समूह को मिलाकर रोजगार उपलब्ध कराएं। भविष्य में हर जिले में सम्मान के साथ पुलिस बैंक के साथ कार्यक्रम हो सकेंगे।’

सीएम यादव के संबोधन के मुख्य point

    मुख्यमंत्री ने कहा- हमारे लिए सरकारों का बनना चुनाव है। सरकार का सरोकार अपनी संस्कृति के साथ जोड़ना चाहिए। आसपास के देश देख लीजिए उथल-पुथल दिख जाएगी। सारे संस्कृति से कट गए। इसलिए हमने तय किया कि सारे तीज त्योहार धूमधाम से सरकार के माध्यम से मनाएं।

    आप बहनें अकेली नहीं आपके पीछे सरकार की पूरी ताकत है। लाड़ली बहनों ने एक साथ 25 हजार जगहों पर राखी बांधी। बात पैसे की नहीं भाव की है। 250 रुपए का शगुन दिया गया। 10 तारीख को पैसा डाला। मंडला में साढ़े 3 लाख बहने हैं। वहां घर घर से साढ़े 3 लाख राखियां इकट्ठी कर लीं। हमने अपनी योजना में सबको भागीदार बनाया तो साढ़े 3 लाख राखियां एकत्रित कर ली।

    सीएम ने कहा बहनों का ये महीना अलग से चमक दर्शाता है। बहनें अपने मायके की तरफ निगाहे दौड़ाने लगतीं हैं। हमारे लिए तो 12 महीना और 13 त्योहार हैं। हमारे यहां पर्व का मतलब अलग है। जैसे ही उपवास की बात आए समझ लो पर्व है। और त्योहार की बात करो तो लो मिठाई खाओ। अंग्रेजी में एक शब्द है फेस्टिवल उसमें पर्व त्योहार का मतलब ही समझ नहीं आता।

    टीकमगढ़ की गुजिया और ग्वालियर में बहादुरा के लड्डू त्योहारों पर खाने का आनंद ही अलग है। हमारे यहां माताओं से 90% त्योहार पूरे हो रहे। भाई का एकाध त्योहार है। नवरात्रि नौ दिन की दशहरा तो बेचारा अकेला। यानी बहनों की ताकत कितनी अपार है। हमारे यहां सोकर उठते हैं धरती पर पैर धरना है तो धरती माता को प्रणाम करते हैं। हमारे लिए दीवाली में पूजा होगी धन संपदा के लिए लक्ष्मी जी की पूजा होगी। ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा होगी।

महिला सशक्तिकरण भाजपा का लक्ष्य

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा भगवान शिव में शक्ति है तो शिव है। बिना महिला शक्ति के समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। महिला सशक्तिकरण भाजपा का लक्ष्य है। इसलिए महिलाओं के लिए लाडली बहाना योजना हो या कोई अन्य योजना हो ये सब महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू की है। एमपी पहला राज्य है जिसने स्थानीय निकाय के चुनाव में 50% आरक्षण महिलाओं को दिया।

कार्यक्रम में कैलाश विजयवर्गीय ने दिया नया नारा
सबके भैया मोहन भैया
बहनों के भैया मोहन भैया
भाइयों के भैया मोहन भैया

बहनें भाजपा की ताकत- वीडी शर्मा

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा – इतनी बड़ी संख्या में बहनें नेतृत्व कर रही हैं। भारतीय जनता पार्टी की यही बहनें ताकत हैं। उसी का परिणाम है कि कोई भी चुनाव हो लोग कहते हैं कि पता नहीं क्या होगा। लेकिन, विधानसभा चुनाव में 163 सीटें जितने का रिकॉर्ड बहनों के आशीर्वाद से बना। छिंदवाड़ा में उपचुनाव हुआ सम्पतिया उईके वहां प्रभारी थीं। उपचुनाव जीतकर आए। मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश को नम्बर 1 का राज्य बनाने का काम करेंगे।

तीर- तलवार की लड़ाई से ज्यादा कलम की लड़ाई महत्वपूर्ण

इस मौके पर नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा – कभी-कभी तीर-तलवार की लड़ाई से ज्यादा कलम की लड़ाई महत्वपूर्ण होती है। देवी अहिल्या बाई होल्कर की याद में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने अपने पुत्र और पति को खोने के बाद जब राज संभाला तो आसपास के पेशवाओं ने उनके राज्य पर कब्जा करने की कोशिश की। वो जब आए तो रानी ने नारियों की सेना की ओर से पत्र लिखा कि हम महिलाओं की सेना के साथ युद्ध करेंगे। लेकिन, यदि हम हार गए तो लोग कहेंगे कि शोक में डूबी नारियों को आपने हरा दिया। यदि हम जीत गए तो कहा जाएगा कि नारियों ने आपको हरा दिया।

मंत्री वियजवर्गीय ने महिला जनप्रतिनिधियों ने बंधवाई राखी
सीएम हाउस में हो रहे मेयर, नगर पालिका और पार्षदों के सम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने महिला जनप्रतिनिधियों से राखी बंधवाई। साथ ही महिला जनप्रतिनिधियों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version