Sunday, 22 September

भोपाल

मध्यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवात) और मानसून ट्रफ लाइन की वजह से 22 जिलों में शनिवार को तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने श्योपुर और शिवपुरी में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

शनिवार को जिन 22 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है, उनमें ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच, मंदसौर, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, मऊगंज और सतना शामिल हैं।

भोपाल में केरवा डैम का एक गेट खुला

केरवा डैम का फुल टैंक लेवल 1673 फीट है। डैम के 8 ऑटोमैटिक गेट में से एक से पानी छोड़ा जा रहा है। सीहोर जिले में तेज बारिश तो नहीं हुई, लेकिन नालों के जरिए पानी लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को डैम का जल स्तर फुल रिजर्वॉयर लेवल 1673 फीट के करीब पहुंच गया। पानी का प्रेशर बढ़ते ही डैम के ऑटोमैटिक गेट खुलकर पानी निकलने लगा। इस सीजन में भोपाल के तीनों डैम भदभदा, कलियासोत और केरवा के गेट खुल चुके हैं। भोपाल के पास कोलार डैम के भी गेट खोले जा चुके हैं।

एमपी के उत्तरी-पूर्वी हिस्से में बारिश का अनुमान

आईएमडी भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया- वर्तमान में 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन और एक मानसून ट्रफ लाइन एक्टिव है। मानसून ट्रफ एमपी के कई जिलों से होकर गुजर रही है। इस वजह से शनिवार को उत्तरी और पूर्वी हिस्से में बारिश हो सकती है। बाकी जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान है।

सीधी में पौने 2 इंच बारिश, 18 जिलों में पानी गिरा

प्रदेश में शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 18 जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। सीधी में सबसे ज्यादा 41 मिमी यानी, पौने 2 इंच पानी गिर गया। दमोह और बालाघाट जिले के मलाजखंड में पौन इंच बारिश हो गई।

धार, खंडवा, रीवा में आधा इंच के करीब पानी गिरा। भोपाल, बैतूल, इंदौर, गुना, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, रतलाम, सागर, सतना, सिवनी और उमरिया में भी हल्की बारिश दर्ज की गई।


Source : Agency

Share.
Exit mobile version