Sunday, 22 September

किशमिश भिगोकर खाने के अनजाने फायदे

किशमिश बेहतरीन ड्राई फ्रूट है और इसे पानी में भिगोकर खाना बेस्ट तरीका है। अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी है तो किशमिश खाकर आराम पा सकते हैं। आप एक दिन में 6-7 किशमिश का सेवन कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं होता, लेकिन अगर उनको 6 दिक्कतों में से कोई है तो उन्हें चाहे जबरदस्ती ही, इसका सेवन करना चाहिए।

महिलाएं

महिलाओं को स्वाद छोड़कर किशमिश के फायदों पर फोकस करना चाहिए। क्योंकि उनके अंदर आयरन की कमी सबसे आम होती है और खून का लेवल घटने लगता है। NIH के मुताबिक किशमिश जैसे आयरन से भरे ड्राई फ्रूट एनीमिया को खत्म कर सकते हैं। आयरन की कमी वाले लोगों को भी इसका सेवन करना चाहिए।

​ऑस्टियोपोरोसिस के मरीज

यह बीमारी कैल्शियम की कमी से होती है, इसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। किशमिश खाने से कैल्शियम और बोरोन भरपूर मिलता है। कैल्शियम आपके नाखून, दांत आदि के लिए भी आवश्यक है। बोरोन कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों को हेल्दी बनाता है।

कब्ज के रोगी

अगर पेट ढंग से साफ नहीं होता तो किशमिश खाना शुरू कर दें। इसमें फाइबर होता है जो हर दिन के लिए जरूरी होता है। यह मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। यह न्यूट्रिएंट पेट को देर तक भरा रखता है और वेट लॉस में मदद करता है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के मरीज

फाइबर दिल के रोगियों के लिए काफी अच्छा है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खून में बढ़ने से रोकता है। एलडीएल गंदा कोलेस्ट्रॉल होता है जो ब्लॉकेज करके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का कारण बनता है।

कमजोर दांत-मसूड़े

जिन लोगों के दांत-मसूड़े कमजोर हैं या फिर दर्द से परेशान हैं वो भी किशमिश जरूर खाएं। इसमें कई सारे फाइटोकेमिकल होते हैं जो मुंह में पनपने वाले हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं और ओरल हेल्थ सुधारते हैं।

थकावट से परेशान

जल्दी होने वाली थकान से परेशान लोगों के लिए तो यह ड्राई फ्रूट रामबाण से कम नहीं है। इसमें भर-भरकर नेचुरल शुगर और कैलोरी रखी है। यह आपके एंड्यूरेंस को भी बढ़ाती


Source : Agency

Share.
Exit mobile version