Monday, 23 September

कोरबा

छत्तीसगढ़ में वैसे तो आए दिन मानव-हाथी संघर्ष की खबरें आती है. कभी जंगली हाथी जंगल से लगे गांव में घुस जाते हैं तो कभी ग्रामीणों के जंगल में जाने से हाथी उनपर हमला कर देते हैं. लेकिन आज कोरबा के कटघोरा वन मंडल से एक बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई है. जंगल के कुछ हाथी अपने रहवास में चैन की नींद सो रहे हैं. इन्हें देखकर यह समझा जा सकता है कि जंगल उनका अपना घर है, वे अपने रहवास में आराम से रहना चाहते हैं. लेकिन जंगलों की कटाई और वहां खनन करने से वे उग्र हो जाते हैं.

गौरतलब है कि कोरबा कटघोरा वन मंडल में 7 वन परिक्षेत्र आते हैं, जिसमें 4 वन परिक्षेत्र केंदई, पसान ,ऐतमा नगर और जटगा में 4 सालों से 48 हाथी जमे हुए हैं. इस खूबसूरत लम्हे का फोटो और वीडियो केंदई रेंज के बीट गार्ड अशोक श्रीवास ने चोटिया बीट में अपने ड्रोन कैमरे में कैद किया है. क्षेत्र में लगभग 48 हाथियों का रहवास है, जिनमें से कुछ हाथी आराम करते देखे गए हैं.

वही वन विभाग लगातार हाथी प्रभावित आसपास क्षेत्र में मुनादी करा रही है, ताकि ग्रामीण जंगल की ओर न जाएं, जंगल में इंसानी दखल से हाथी उग्र हो जाते हैं और जनहानि होने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में वन कर्मी भी लगातार हाथियों पर नजर रखे हुए हैं.


Source : Agency

Share.
Exit mobile version