Thursday, 24 October

शिवपुरी
शहर की सर्कुलर रोड पर बुधवार को दोपहर तीन बजे 12 बच्चों को लेकर जा रही स्कूल बस में आग लग गई। बस पूरी तरह जल गई। गनीमत रही कि किसी बच्चे एवं स्टाफ को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचा। बस 10 साल पुरानी है। अभी आग लगने की वजह साफ नहीं हुई है।

शार्ट-सर्किट से लगी आग
बस स्टाफ का कहना है कि बस के इंजन में आग उठी थी। फिलहाल शार्ट-सर्किट की बात सामने आ रही है। गीत पब्लिक स्कूल की बस दोपहर स्कूल की छुट्टी होने के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी। सर्कुलर रोड पर इंजन से अचानक धुआं निकलना शुरू हो गया। स्टाफ ने बस में मौजूद फायर सिलेंडर से आग को काबू करने का प्रयास किया, परंतु धुआं आग की लपटों में बदल गया और देखते ही देखते पूरी बस आग की लपटों में गिर गई।

समय रहते बच्चों को उतारा
स्टाफ ने समय रहते बस में बैठे कक्षा-3, 4, 5 के छोटे बच्चों को नीचे उतार दिया, अन्यथा यह हादसा बड़ा रूप ले सकता था लेकिन बस में बैठे बच्चों और स्टाफ को इतना समय भी नहीं मिला कि बस में रखे बच्चों के स्कूल बैगों को बाहर निकाला जा सके।

बस के इंजन में से लगी आग
बस चालक गोटू धाकड़ का कहना है कि आग बस के इंजन में से लगी, संभवत: किसी शार्ट सर्किट के कारण आग भड़की होगी। वहीं, स्कूल संचालक पवन शर्मा का कहना है कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। घटना को लेकर बस के दस्तावेज चेक किए गए हैं। बस वर्ष 2014 की रजिस्टर्ड है। हालांकि इसकी फिटनेस और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र सही पाए गए, फिर भी इस तरह चलती बस में आग लगने की घटना गंभीर है, क्या तकनीकी कारण रहे, जिससे आग लगी। इसकी जांच की जा रही है।  रंजना कुशवाह, आरटीओ, शिवपुरी

 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version