Thursday, 24 October

सिरोही.

आबूरोड स्थित सन होटल एवं रिसोर्ट में बुधवार को जिलास्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन हुआ। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में 1569.64 करोड़ के निवेश के 80 एमओयू हुए। इसके साथ ही 4744 बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने का भी प्रस्ताव किया गया है। इस दौरान सिरोही जिला प्रभारी एवं उद्योग राज्य मंत्री केके विश्नोई मुख्य अतिथि, पंचायतीराज राज्य मंत्री  ओटाराम देवासी एवं जिले की प्रभारी सचिव पूनम विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

समारोह में प्रभारी मंत्री केके विश्नोई ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकसित राजस्थान के संकल्प के साथ 4 लाख 90 हजार करोड़ का बजट प्रस्तुत किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार एवं प्रत्येक जिले में उद्योगों की स्थापना के लिए राइजिंग राजस्थान के माध्यम से शानदार कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत एवं राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के विकसित राजस्थान के संकल्प को पूर्ण करने में उद्योगपतियों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है, जिसके तहत सरकार उद्योगपतियों की समस्याओं के निसिरोही स्तारण के लिए सकारात्मक रूप से कार्य कर रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं विभिन्न मंत्रियों द्वारा विश्व भर में विभिन्न देशों की यात्रा कर उद्योगपतियों को प्रेरित किया जा रहा है, ताकि वे प्रदेश में निवेश करें और राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकें।

विकसित राजस्थान सबकी सामूहिक संकल्पना
उन्होंने बताया कि विकसित राजस्थान सबकी सामूहिक संकल्पना है और हम सभी को इसमें सहयोग करना है। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में किए गए विभिन्न प्रयासों से राज्य में शानदार निवेश होने वाला है। साथ ही रोजगार के विभिन्न अवसर भी सृजित होने वाले हैं। वहीं, स्किल्ड युवाओं के लिए विदेश में नौकरियों के भी अवसर मिलने वाले हैं। उन्होंने जिले में हुए विभिन्न एमओयू के लिए सभी निवेशकों का धन्यवाद दिया। साथ ही विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार उद्योगपतियों की सुविधा और सहयोग के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि राज्य मंत्री ओटाराम देवासी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के पथ पर अग्रसर हैं। साथ ही इन्वेस्टमेंट समिट जैसे कार्यक्रमों से क्षेत्र में विकास एवं रोजगार के विभिन्न अवसर पैदा होंगे।

निवेशकों को दी शुभकामनाएं
उन्होंने जिला स्तरीय इन्वेस्टमेंट समिट के बेहतरीन आयोजन के लिए प्रशासन की प्रशंसा की। साथ ही बताया कि उद्योगों की स्थापना, निवेश सहित विभिन्न प्रक्रियाओं में आने वाली समस्याओं के निस्तारण के लिए सरकार गंभीरता से प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की मंशा है राज्य को आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त करने की, जिसकी दिशा में सभी सामुहिक रूप से कार्यरत हैं। उन्होंने सभी निवेशकों को शुभकामनाएं दी। पिंडवाड़ा विधायक समाराम गरासिया ने उद्योगपतियों को जनप्रतिनिधियों के साथ सदैव संवाद करने एवं समस्याएं बताने की बात कही ताकि उनका निस्तारण हो सके।उन्होंने उद्योगपतियों को विभिन्न उद्योगों के माध्यम से लोगों को रोजगार देने के लिए धन्यवाद दिया तथा हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित ने जिले में निवेश के लिए किए गए एमओयू के लिए उद्योगपतियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशानुरूप सकारात्मक विचारों के साथ कार्य करने के लिए सभी को प्रेरित किया।पूर्व विधायक जगसीराम कोली ने अपने संबोधन में उद्योगपतियों एवं एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत समस्याओं पर विशेष ध्यान देने की बात की। वहीं सुरेश कोठारी ने अपने संबोधन में क्षेत्र के विकास के संबंध में निवेशकों के सहयोग की प्रशंसा करते हुए बताया कि इससे विकास को गति मिलेगी।

विभिन्न क्षेत्रों में हुए 80 एमओयू
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक सहीराम ने बताया कि राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट के तहत 23 अक्तूबर तक विभिन्न क्षेत्रों में 80 एमओयू हुए है, जिसके तहत एग्रोप्रोसेसिंग और फुड प्रोसेसिंग में 5, बायोएनर्जी में 1, केमिकल और पेट्रोकेमिकल में 3, काॅमर्शियल काॅम्पलेक्स में 1, शिक्षण संस्थओं में 3, इलेक्ट्रोनिक में 1, रिन्यूएबल तथा नाॅन रिन्यूएबल में 5, आयरन और स्टील में 12, मेडिकल और हेल्थ केयर में 3, मांईन्स और मिनरल में 10, फार्मास्यूटिल में 1, प्लास्टिक में 2, रियल स्टेट में 1, रिन्यूएबल एनर्जी में 1, रिटेल में 1, टेक्स टाइल में 2, टूरिजम में 27 तथा वेस्ट मेनेजमेंट में 1 एमओयू के साथ कुल 80 एमओयू किए गए है जिसमें 4744 लोगों को रोजगार के अवसर तथा 1569.64 करोड़ का निवेश प्रस्तावित हैं।

दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई कार्यक्रम की शुरुआत
कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुई। उसके पश्चात आदर्श विद्या मंदिर की छात्राओं के नेतृत्व में सभी ने वन्देमातरम का गान किया। कार्यक्रम के दौरान सिरोही जिले पे आधारित डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। जिला कलेक्टर अल्पा चौधरी द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। उन्होंने जिला स्तरीय इन्वेस्टर्स मीट की जानकारी दी। साथ ही जिले में निवेश की संभावनाओं के बारे में अवगत करवाया। कार्यक्रम के दौरान एनआरआई उद्योगपति रमेश पाटीदार, आबू मार्बल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भगवान अग्रवाल, मावल स्टील एसोसिएशन के नरपतसिंह, आबू चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रहलाद  चौधरी, लघु उद्योग भारती के वाइस प्रेसिडेंट रमन बंसल एवं केसरपुरा उद्योग संघ के प्रेजिडेंट दिनेश बिंदल ने भी संबोधित किया। वही चार्टर्ड अकाउंटेंट रौनक ओरिया ने टैक्स की प्रक्रिया के बारे में बताया।
इस दौरान नगरपालिका चैयरमेन मगनदान चारण, पूर्व जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया, जिला परिषद सदस्य किरण राजपुरोहित, पुलिस अधीक्षक अनिल बेनिवाल, माउंट आबू उपखंड अधिकारी गौरव रविन्द्र सांलुखे, रीको के ईकाई प्रभारी मनोज त्यागी, उप प्रबंधक वित्त भरत सुथार, क्षैत्रिय प्रबंधक संदीप पंवार, क्षैत्रिय प्रबंधक चेतनराम, वरिष्ठ प्रारूपकार पवनेश आर्य, निजी सचिव दीपक शर्मा सहित उद्योगपति, जनप्रतिनिधी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे। 


Source : Agency

Share.
Exit mobile version