Tuesday, 17 September

नई दिल्ली: देशभर में मॉनसून सक्रिय हो गया है, जिससे झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश में अगले सात दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र बनने से पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, और छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 2 और 3 अगस्त को, और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 3 और 4 अगस्त को भारी बारिश होने की उम्मीद है। गुजरात, कोंकण, और गोवा में 3 अगस्त को और पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

अगले तीन से चार दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य, और पूर्वी भारत में मॉनसून सक्रिय रहेगा, जिससे तेज बारिश होगी। पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान तेज बारिश, आंधी तूफान, और बिजली कड़कने की गतिविधियां जारी रहेंगी। छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 2 और 3 अगस्त को, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 3 और 4 अगस्त को, और गुजरात, कोंकण, गोवा में 3 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, और दिल्ली में पूरे हफ्ते बारिश जारी रहने की उम्मीद है। पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, उत्तराखंड में 3 और 8 अगस्त को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 2 अगस्त को, और पश्चिमी राजस्थान में 2 और 5 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

दक्षिण भारत में तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, और रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 2 अगस्त को, तटीय कर्नाटक में 2 से 4 अगस्त को, और केरल तथा माहे में 2 से 4 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।

Share.
Exit mobile version