Sunday, 8 September

पॉप संगीत सन् 1950 से 1964 तक संसार के युवा वर्ग में सबसे अधिक लोकप्रिय संगीत रहा था और अब भी लोकप्रिय है. जनता में इसकी अत्यधिक लोकप्रियता के फलस्वरूप समय-समय पर अनेक पॉप संगीत सितारों का विकास हुआ जिन्होंने अपनी विशिष्ट शैली से जनता का मनोविनोद किया.

एल्विस प्रेस्ले (Elvis Presley) उन पहले पॉप संगीतकारों में से एक थे इन्हे लोग एल्विस के नाम से भी भी जानते है. वह रॉक एंड रॉल गायक थे और उनके मंच पर आते ही उनके फैंस में एक नया उत्साह भरा हर्ष छा जाता था. रॉक एंड रॉल डांस का एक रूप है और इसमें गायक संगीत की धुन के साथ नाचते हैं. प्रेस्ले की लोकप्रियता सन् 1950 आदि के वर्षों और 1960 आदि के वर्षों में अपने शिखर पर पहुंच गई थी. उस टाइम पर उनके गीत ‘ब्ल्यू स्यूड शूत’ ‘हार्टब्रेक होटल’ और ‘हिज लेटेस्ट फेम’ बेहद लोकप्रिय हुए.

एल्विस प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी, 1935 में अमरीका के दक्षिण में स्थित मिसीसीपी, पूर्वी ट्यूपेलो (East Tupelo) के गरीब परिवार में हुआ. उन्होंने अपना अधिकांश बचपन मेमफिस टेनेंसी (Tennessee) में गुजारा. किशोरावस्था में उनका ज्यादातर समय काले संगीतकारों की संगति में व्यतीत हुआ. सन् 1953 में अपनी मां के जन्मदिवस पर उन्होंने मेम्फिस सन रिकार्ड्स स्टूडियो में खुद अपनी जेब से खर्चा करके अपने गाने रिकार्ड करवाये, रिकार्डिंग स्टूडियो के मालिक को उनके द्वारा बनाया गया. गांवों के लोकप्रिय गीतों और गोस्पेल शैली का विचित्र परंतु मधुर मेल बहुत पसंद आया. उसने प्रेस्ले के सामने व्यावसायिक रूप से रिकार्डिंग का कार्य करने का प्रस्ताव रखा.

सन् 1955 में एक बड़ी रिकार्डिंग कंपनी ने उनसे गीतों को गाने का अनुबंध किया. उनको तत्काल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिल गई. यद्यपि वह केवल युवावर्ग तक ही सीमित थी. उनका पहला स्थानीय लोकप्रिय गीत था ‘दैट्स ऑल राइट’ सन् 1954 में अपने कुल्हे हिलाते हुए गाने गाकर उन्होंने एक सनसनी पैदा कर दी थी. बहुत से श्रोताओं को यह देख कर मानसिक आघात पहुंचा. यह बड़ों को अपमानजनक लगा लेकिन युवा लोगों को मनोरंजक. वह जोरदार आवाज में प्रभावशाली लय के साथ गाते थे.

सन् 1956 तक उनके महान हिट गीतों जैसे ‘हाउंड डॉग’ और ‘जेलहाउस रॉक’ ने उन्हें पूरे देश में लोकप्रिय बना दिया. वह जनता में ‘किंग ऑफ रॉक’ एन ‘रोल’ के नाम से विख्यात थे.

एल्विस के संगीत ने बाद के पॉप गायकों जैसे ‘बीटिल्स’ (Beatles) को बहुत अधिक प्रभावित किया. सन् 1965 के बाद से रॉक संगीत के क्षेत्र में बिटिल्स का प्रभाव बढ़ता चला गया, लेकिन प्रेस्ले के संगीत भरे सजीव प्रदर्शनों की लोकप्रियता बनी रही. उन्होंने 94 सर्वोत्तम एकाकी गीत (Gold Singles) और 40 से भी अधिक सर्वोत्तम में एल्बम रिकार्ड करवाये.

एल्विस प्रेस्ले 27 फिल्मों में हीरो का रोल किया. प्रत्येक फिल्म में भूमिका करने के लिए वह दस लाख डालर से भी अधिक लेते थे. उन्हें अपने स्वास्थ्य का जरूरत से ज्यादा ख्याल रहता था और इसके लिए तरह-तरह की दवाइयां खाते थे. इसके कारण में 16 अगस्त, 1977 हृदयगति रुक जाने से एल्विस प्रेस्ले की मृत्यु हो गई.

Share.
Exit mobile version